राजस्थान से होगा अगला बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष !

Edited By Chandra Prakash, Updated: 26 Jul, 2024 07:23 PM

the next bjp national president will be from rajasthan

सीपी जोशी राजस्थान के बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे चुके हैं । जिसके बाद से सियासी हल्कों में सरगर्मियां तेज हो गई है, कि पार्टी में सीपी जोशी को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है । ऐसे में सीपी जोशी को लेकर राजनीतिक बाजार में चर्चाओं का...

जयपुर, 26 जुलाई 2026 । राजस्थान में पिछले 6 महीने से बीजेपी में बड़े बदलाव को लेकर चर्चाओं का दौर चल रहा था जो गुरुवार को देर रात खत्म हो गया है । अब प्रदेश को बीजेपी का नया प्रदेशाध्यक्ष मिल गया है । इसी कड़ी में सीपी जोशी ने भी दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया है । जिनकी जगह अब नए प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ जगह लेंगे । अब ये तो हो गई प्रदेश की बात । चलिए अब बात कर लेते है केंद्र में कब्जा जमा रखी भारतीय जनता पार्टी की । 

दरअसल भारतीय जनता पार्टी में जून के बाद से ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर सियासी हल्कों में चर्चा का दौर तेज हो गया है । बता दें कि अब पार्टी को नया कार्यकारी अध्यक्ष मिलने वाला है । लिहाजा जेपी नड्डा का कार्यकाल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में जून 2024 में ही समाप्त हो गया था, लेकिन पिछले साल भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पारित प्रस्ताव के मुताबिक, जेपी नड्डा नए पार्टी के अध्यक्ष चुने जाने तक इस पद पर बने रहेंगे । आपको बता दें कि देश में तीसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय का प्रभार दिया गया है, जिसके चलते आलाकमान पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में किसी ओर को नियुक्त करने का फैसला कर सकते हैं । ऐसे में कई राज्यों में होने वाले चुनावों के कारण पार्टी के अध्यक्ष का पद खाली नहीं रह सकता है । 

हालांकि सीपी जोशी राजस्थान के बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे चुके हैं । जिसके बाद से सियासी हल्कों में सरगर्मियां तेज हो गई है, कि पार्टी में सीपी जोशी को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है । ऐसे में सीपी जोशी को लेकर राजनीतिक बाजार में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है । अब सवाल ये उठ रहा है कि क्या सीपी जोशी को पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने पर विचार कर रही है ?, बता दें कि सीपी जोशी ने हाल ही में चित्तौड़गढ़ सीट से लोकसभा की चुनाव जीता

है । 

वहीं सीपी जोशी से पहले कई नेताओं के नाम बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर चल रहे हैं । ऐसे में राजस्थान से सुनील बंसल और ओम माथुर का नाम भी चर्चाओं में चल रहा है । साथ ही सबसे पहले नंबर पर मध्यप्रदेश के विनोद तावड़े का नाम चल रहा है । वहीं यूपी के कैशव प्रसाद मौर्य का नाम भी चर्चाओं में तेज है । ऐसे में अब सवाल ये उठ रहा है कि आखिर किसको बीजेपी की कमान मिलने वाली है ये पार्टी के आलकमान ही तय करेंगे, लेकिन क्या इन नामों में हो सकता है पार्टी का नया अध्यक्ष या फिर कोई ओर बन सकता है बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष । क्योंकि बीजेपी पार्टी की खास बात यह है कि संगठन में काम करने वाले हर छोटे से छोटे कार्यकर्ता पर बीजेपी की नजर रहती है । ऐसे में बीजेपी के आलाकमान किसको ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपने वाले है, ये तो समय के गर्त में छिपा हुआ है  । 

आपको बता दें कि राजस्थान सहित कई प्रदेश में उपचुनाव होने है । अगर राजस्थान की बात की जाए तो हाल ही सीपी जोशी के नेतृत्व में भाजपा ने राजस्थान में 14 सीटों पर जीत हासिल की थी । लोकसभा चुनावों में पांच विधायक अपनी लोकसभा सीट जीतकर सांसद बने गए । ऐसे में राजस्थान में पांच सीटों पर उपचुनावों होने वाले है । गौरतलब है कि देवली से हरीश मीणा, चौरासी से राजकुमार रोत, दौसा से मुरारीलाल मीणा और झुंझुनूं से बृजेंद्र ओला ने लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज की है । इसके बाद सभी पांचों विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दिया था । ऐसे में बीजेपी अपनी जीत के लिए अबकी बार कोई कसर नहीं छोड़ेगी । 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!