पेरिस ओलंपिक का आगाज, राजस्थान से मात्र दो खिलाड़ी हुए शामिल, रविंद्र भाटी ने विधानसभा में जताया दुख

Edited By Chandra Prakash, Updated: 27 Jul, 2024 02:49 PM

paris olympics begins only two players from rajasthan participated

पेरिस शहर में होने वाले ओलंपिक का आगाज शुक्रवार को हो चुका है । लिहाजा पूरी दुनिया की नजरें इस ओलंपिक पर टिकी हुई है । बता दें कि इस महान आयोजन में दुनिया के 10,500 बेहतरीन खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिनमें भारत के भी 117 वीर खिलाड़ी शामिल हुए हैं ।...

जयपुर, 27 जुलाई 2024 । पेरिस शहर में होने वाले ओलंपिक का आगाज शुक्रवार को हो चुका है । लिहाजा पूरी दुनिया की नजरें इस ओलंपिक पर टिकी हुई है । बता दें कि इस महान आयोजन में दुनिया के 10,500 बेहतरीन खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिनमें भारत के भी 117 वीर खिलाड़ी शामिल हुए हैं । जबकि राजस्थान की बात की जाए तो राजस्थान से मात्र दो खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । अब वो कौन है राजस्थान के दो खिलाड़ी, इसी को लेकर हम आपको बताएंगे उनके जीवन की पूरी कहानी । लेकिन उससे पहले शिव विधायक रविंद्र भाटी ने विधानसभा में दुख जताते हुए कहा था कि उन्हें अत्यंत दुख और आश्चर्य है कि इस गर्वित क्षण में हमारे प्रदेश राजस्थान से मात्र 2 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । 

तो चलिए अब बात कर लेते है, राजस्थान के उन दो खिलाड़ियों की, जिनको पेरिस ओलंपिक में शामिल किया गया है । दोनों खिलाड़ी शूटर है, जो पहले भी देश-प्रदेश के कई बड़े इवेंट में अपना नाम कर चुके हैं । हालांकि राजस्थान शूटिंग गेम्स में पहले भी पदक जीत चुका है, जो आज भी ओलंपियन राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के नाम दर्ज है । अब वो बात अलग है कि राज्यवर्धन राठौड़ ने निशानेबाजी छोड़ राजनीति को अपना करियर बना लिया है । अब वो राजस्थान की भजनलाल सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं । 

PunjabKesari

तो सबसे पहले बात कर लेते हैं उदयपुर की रहने वाली शूटर माहेश्वरी चौहान की, जो शॉटगन गेम्स में हिस्सा ले रही है, वे इस खेल में ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर रही है । हालांकि पहले भी माहेश्वरी चौहान के कई पदक जीतकर अपने नाम किया है । बता दें कि माहेश्वरी चौहान का जन्म 1996 में राजस्थान के सियाना जालौर में हुआ था । चौहान अब विदेश में निशानेबाजी में अपना नाम कमा चुकी है । उन्होंने कई पदक जीतकर नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं । बताया जा रहा है कि उनके कोच विक्रम सिंह चौपड़ा का माहेश्वरी चौहान के शूटिंग करियर की सफलता में काफी योगदान रहा है । गौरतलब है कि माहेश्वरी चौहान किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज है, चौहान ने कजाकिस्तान में चल रही 7वीं एशियन चैंपियनशिप में निशानेबाजी में कांस्य पदक जीतकर अपने देश-प्रदेश का नाम रोशन किया है । 
 PunjabKesari
अब बात कर लेते है दूसरे खिलाड़ी अनंतजीत सिंह नरुका की, जो राजस्थान के जयपुर के मूल निवासी हैं, जिनका जन्म 1998 में हुआ था । बता दें कि अनंतजीत सिंह को शुरुआत में उनके पिता के प्रशिक्षण से मिली सीख ने भारत के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों में से एक बना दिया हैं। हालांकि नरुका के शूटिंग के करियर की पहली जीत की शुरुआत जयपुर में हुई थी । जो जयपुर में राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप 2015 में पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में स्वर्ण पदक के साथ शुरू हुई । वहीं उन्होंने 2023 आईएसएसएफ विश्व कप में भी हिस्सा लिया था जहां वे पदक तालिका में छठे स्थान पर रहे। 2023 एशियाई खेलों में दो स्पर्धाओं में क्वालीफाई किया। जिसमें उन्होंने एक रजत और एक कांस्य पदक जीता । 

अब देखने वाली बात ये होगी कि यह दोनों खिलाड़ी फ्रांस के पेरिस में आयोजित 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में शूटिंग खेल में स्वर्ण पदक जीतने में कितने सफल होते हैं ?, ये तो भविष्य के गर्त में छिपा हुआ है ।

PunjabKesari

मंगलवार को पेरिस ओलंपिक में राजस्थान के मात्र दो खिलाड़ियों का मुद्दा राजस्थान विधानसभा में भी उठा । दरअसल, बाड़मेर जिले के शिव विधानसभा से विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने मंगलवार की शाम को खेल मामलों पर बोलते हुए कहा कि 26 जुलाई को पेरिस में होने वाले खेलों के महाकुंभ ओलंपिक की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें दुनिया के 10 हजार 500 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । जिनमें हमारे देश भारत से 117 वीर खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं । साथ ही इस दौरान विधानसभा में भाटी ने दुख जताते हुए कहा कि इस गर्वित क्षण में हमारे प्रदेश राजस्थान से मात्र 2 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । भाटी ने कहा कि सरकारों की उदासीनता का यह परिणाम है कि राजस्थान से मात्र दो खिलाड़ी ही भाग ले रहे हैं और वे भी अपने व्यक्तिगत खर्च पर प्रशिक्षित हुए हैं । हमारी राज्य सरकार का इसमें कोई योगदान नहीं रहा । यह अत्यंत दुखद है कि राज्य में खेल चलाने की जिम्मेदारी जिनके पास है, उनके पास खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षक ही नहीं हैं । 
 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!