सावधान ! इन जिलों में आने वाली है भयंकर बारिश, राजस्थान में भारी बारिश का दौर शुरू, एक सप्ताह जमकर बारिश

Edited By Chandra Prakash, Updated: 22 Aug, 2024 04:46 PM

heavy rain is coming in these districts

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहेगा। वर्तमान में उत्तरी बांग्लादेश व आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर, रोहतक से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से अगले एक सप्ताह तक पूर्वी...

जयपुर, 22 अगस्त 2024 । कुछ दिन बाद राजस्थान में फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है । बुधवार को जयपुर, सीकर, नागौर, जोधपुर, कोटा समेत आधा दर्जन जिलों में बारिश हुई। जयपुर में बुधवार दोपहर करीब दो बजे बाद शहर के अलग-अलग इलाकों में तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान जयपुर में 34 मिमी से ज्यादा यानि करीब डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गई है। दोपहर बाद जोधपुर के कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई। इसके अलावा कोटा में भी तेज बारिश का असर रहा। चित्तौड़गढ़ में सुबह तेज धूप और उमस के बाद दोपहर को बारिश हुई। सीकर शहर और आसपास के ग्रामीण इलाकों में करीब 10 मिनट तक बूंदाबांदी होती रही। अलवर के थानागाजी, घाटा और नारायणपुर इलाके में भी दोपहर करीब डेढ़ घंटे तक तेज बारिश हुई । 

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में कालीसिंध नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने से प्रशासन ने कोटा के पास बने नवनेरा बैराज के 14 गेट खोलकर यहां से 18 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा। कोटा बैराज का एक गेट खोलकर 2517 क्यूसेक और पांचना बांध से 437 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। इसके अलावा बीसलपुर बांध में पानी की आवक धीमी पड़ गई है। पिछले 24 घंटे में बांध में मात्र 2 सेमी पानी की आवक हुई है। बुधवार रात तक बांध का जलस्तर 315.37 आरएल मीटर दर्ज किया गया। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार सबसे अधिक तापमान 37.4 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया। वहीं, गंगानगर में अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री, चूरू में 36.9 डिग्री, फलौदी में 36.8 डिग्री, अजमेर में 34 डिग्री और कोटा में 33.7 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री रहा। 

PunjabKesari

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहेगा। वर्तमान में उत्तरी बांग्लादेश व आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर, रोहतक से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से अगले एक सप्ताह तक पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। इसलिए आज भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 25-26 अगस्त के दौरान दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी तथा कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। वहीं, अगले दो-तीन दिन तक जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। 24 से 26 अगस्त के दौरान जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!