अजमेर शहर में अब फॉयसागर से भी होगी जलापूर्ति, सर्किट हाउस में हुई बैठक में फैसला

Edited By Afjal Khan, Updated: 01 Feb, 2024 05:41 PM

ajmer city will now have water supply from foysagar also

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की सख्ती के बाद जलदाय विभाग शहर की जलापूर्ति में सुधार को लेकर एक्शन मोड में आ गया है। विभाग ने फॉयसागर झील से शहर को मीठे पानी की आपूर्ति की तैयारी शुरू कर दी है । गुरूवार को देवनानी ने फॉयसागर रोड स्थित फिल्टर...

जयपुर, 01 फरवरी। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की सख्ती के बाद जलदाय विभाग शहर की जलापूर्ति में सुधार को लेकर एक्शन मोड में आ गया है। विभाग ने फॉयसागर झील से शहर को मीठे पानी की आपूर्ति की तैयारी शुरू कर दी है । गुरूवार को देवनानी ने फॉयसागर रोड स्थित फिल्टर प्लांट पर जाकर सारी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया । उन्होंने अफसरों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि नियमित जलापूर्ति और गर्मियों से पहले सम्पूर्ण पेयजल प्रबंधन सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त  नहीं की जाएगी।

अजमेर शहर एवं अजमेर उत्तर क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए ली बैठक 

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अजमेर शहर एवं अजमेर उत्तर क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए महत्वपूर्ण बैठक ली । उन्होंने अजमेर में सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में पेयजल आपूर्ति में तत्काल सुधार एवं दीर्घकालिक प्रबंधन को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। इससे पूर्व उन्होंने फॉयसागर रोड फिल्टर प्लांट पर जाकर भी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।  

PunjabKesari

 देवनानी ने फॉयसागर झील से शहर में होने वाली जलापूर्ति की व्यवस्थाओं का लिया जायजा 

देवनानी ने फॉयसागर झील से शहर में होने वाली जलापूर्ति की व्यवस्थाओं को खुद देखा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पेयजल आपूर्ति का खाका इस तरह तैयार किया जाए कि प्रत्येक क्षेत्र को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि फॉयसागर से 3 एमएलडी पानी लिया जाएगा। इसे समान रूप से वितरित करने की व्यवस्था की जाएगी। इसको लेकर योजना तैयार कर ली गई है। 

वहीं उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जलापूर्ति में तत्काल सुधार के साथ ही भविष्य को देखते हुए भी योजना तैयार की जाए। इसके लिए अमृत योजना-फेज द्वितीय के तहत पूर्व में तैयार किए गए प्रस्तावों को पुनः तैयार किया जाए और उन्हें शहर की आवश्यकताओं के अनुरूप पुनः डिजाइन किया जाए। यह प्रस्ताव भविष्य में अजमेर में उन्नत जल प्रबंधन की नींव साबित होंगे। 

देवानानी ने कहा कि शहर में लीकेज को तुरंत सुधारा जाए एवं जलापूर्ति के समय सभी स्तर के अधिकारी स्वयं पेट्रोलिंग करें, ताकि यह पता लगे कि लीकेज कहां है। लीकेज का पता लगते ही उन्हें तुरन्त सुधार लिया जाए। इसी तरह अधिकारी शहर के अंतिम छोर पर भी जलापूर्ति के समय जाए और देखें कि पानी का प्रेशर कितना आ रहा है । ज्यादातर जगहों पर अनियमित और बेहद कम दबाव से जलापूर्ति हो रही है इसे तुरन्त सुधारा जाए। अजमेर उत्तर के हिस्से की पूरी जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। 

साथ ही विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने निर्देश दिए कि ग्राम लोहागल व माकड़वाली सहित विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में लंबे अंतराल से पेयजल आपूर्ति हो रही है। इसके कारणों को चिन्हित कर जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की जाए । साथ ही इन क्षेत्रों में जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर तुरंत तैयार कर पेयजल की आपूर्ति करवाई जाए। इन क्षेत्रों में आमजन को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है इसमें तुरन्त सुधार किया जाए। अवैध कनेक्शनों की जांच कर उन्हें कटवाया जाए, ताकि सभी को समानरूप से पेयजल मिल सके। अवैध बुस्टरों के खिलाफ भी कार्रवाई हो। सर्किट हाउस में भी पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को सुधारा जाए । वहीं फॉयसागर एवं अन्य पम्पिंग स्टेशन पर स्टाफ की भी व्यवस्था की जाए । बैठक में जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे । 

यह है जलदाय विभाग का एक्शन प्लान 
अधिकारियों ने विधानसभा अध्यक्ष को जानकारी दी कि वर्ष 2010 तक फॉयसागर झील से जल उपलब्धता के अनुसार प्रतिदिन 10 से 15 घंटे जल वितरण किया जा रहा था। बीसलपुर द्वितीय फेज प्रारंभ होने के बाद फॉयसागर के जल का पेयजल आपूर्ति के लिए उपयोग नहीं हो पाया। अब फिल्टर प्लांट से आठ महीने के लिए 8 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जा सकती है। झील से फिल्टर प्लांट तक पाइप लाइन की हाईड्रो टेस्टिंग की जा रही है। इसी तरह शहर के प्रमुख कुएं व बावड़ियों से भी जलापूर्ति के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे है।
 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!