दौसा विधानसभा उपचुनाव : 2 लाख 46 हजार मतदाता तय करेंगे दौसा विधानसभा का भविष्य !

Edited By Chandra Prakash, Updated: 19 Oct, 2024 03:09 PM

dausa assembly by election

प्रदेश में सात सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान हो चुका है । प्रदेश की सात सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी, जिसका परिणाम 23 नवंबर को आ जाएगा । लिहाजा उपचुनाव की घोषणा के साथ ही दौसा विधानसभा में भी उपचुनाव के लिए आचार संहिता लग...

 

दौसा, 19 अक्टूबर 2024 । प्रदेश में सात सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान हो चुका है । प्रदेश की सात सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी, जिसका परिणाम 23 नवंबर को आ जाएगा । लिहाजा उपचुनाव की घोषणा के साथ ही दौसा विधानसभा में भी उपचुनाव के लिए आचार संहिता लग चुकी है और 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल करने की तारीख है। हालांकि अभी तक एक भी नामांकन दौसा विधानसभा उपचुनाव के लिए दाखिल नहीं हुआ है । बता दें कि दौसा विधानसभा उपचुनाव में कुल 2 लाख 46 हजार मतदाता अपने मतदान का प्रयोग कर सकेंगे। अब अति संवेदनशील विधानसभा उपचुनाव के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है ।

उपचुनाव के लिए जिला प्रशासन की टीम पूरी तरह से तैयार- जिला निर्वाचन अधिकारी 
दौसा जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि वर्ष 2024 विधानसभा उपचुनाव के लिए जिला प्रशासन की टीम पूरी तरह से तैयार है । चुनाव में किसी भी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी । साथ ही उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन को पूरी तरह फॉलो करते हुए चुनाव करवाए जाएंगे ।

दौसा उपचुनाव के लिए 240 बूथ बनाए हैं - जिला कलेक्टर   
उधर, विधानसभा उपचुनाव पर जानकारी देते हुए जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार ने कहा कि हमने इस उप चुनाव के लिए 240 बूथ बनाए हैं, जहां मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे । हमने 4 FST और 4 SST टीमों का गठन किया है । हमने पोलिंग पार्टियों का प्रथम प्रशिक्षण पूरा कर लिया है तथा माइक्रो आब्जर्वर को भी प्रशिक्षण दिया जा चुका है । दौसा विधानसभा उपचुनाव में कुल 2 लाख 46 हजार मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे । 

25 अक्टूबर तक चलेगी नॉमिनेशन प्रक्रिया- जिला कलेक्टर 
इधर, जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार ने कहा दौसा विधानसभा अति संवेदनशील विधानसभा है, इसलिए हम लोगों द्वारा और जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा बूथों को चेक करके प्रथम बार मतदान का प्रयोग करते हुए मतदान के दिन शांतिपूर्वक मतदान करने की अपील भी है । बीते कल तक कोई भी नॉमिनेशन दाखिल नहीं हुआ था । नॉमिनेशन का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक का रखा गया है, नॉमिनेशन प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगी।

हर नाके पर पुलिस का पुख्ता इंतजाम- जिला कलेक्टर 
साथ ही दौसा विधानसभा में सुरक्षा को लेकर जिला कलेक्टर ने बताया कि हमने जगह-जगह पुलिस के नाके लगा दिए हैं तथा एक्साइज विभाग द्वारा भी लगातार कार्रवाई की जा रही है । चुनाव वाले दिन को लेकर जिला कलेक्टर ने कहा कि हम अधिक से अधिक बूथों पर वेब कास्टिंग करेंगे । चुनाव में फोर्स के लिए हमने पर्याप्त मांग की है, जो जल्द ही स्वीकृत हो जाएगी । हमारे 7 एरिया मजिस्ट्रेट और 28 सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान के दिन तैनात रहेंगे जो यह सुनिश्चित करेंगे कि मतदान की प्रक्रिया भयमुक्त और निष्पक्ष होगी ।

मतगणना पर बताते हुए जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार चुनाव मतगणना के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा । चुनाव आयोग का प्रोटोकॉल पूरी तरह फॉलो करते हुए हम लोग चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं । 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!