वेट लॉस में मदद कर सकते हैं इस तरह के ब्रेड

Edited By Afjal Khan, Updated: 05 Jun, 2023 10:29 PM

best bread to help you lose weight keeps you fuller for longer

नाश्ते में आप प्रत्येक दिन व्हाइट ब्रेड खाते होंगे, लेकिन व्हाइट ब्रेड सेहत के लिए उतना हेल्दी नहीं होता. खासकर, जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें ब्रेड खाने में खास सावधानी बरतनी चाहिए.

Breads for weight loss: नाश्ते में आप प्रत्येक दिन व्हाइट ब्रेड खाते होंगे, लेकिन व्हाइट ब्रेड सेहत के लिए उतना हेल्दी नहीं होता. खासकर, जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें ब्रेड खाने में खास सावधानी बरतनी चाहिए. हालांकि, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो ये सोचते हैं कि ब्रेड खाने से वजन बढ़ सकता है. उन्हें लगता है कि ब्रेड में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. लेकिन, ऐसा नहीं है. कुछ ब्रेड ऐसे भी होते हैं, जो ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि वजन भी घटाते हैं. इनका सेवन नाश्ते में आप जरूर करें. हम आपको बता रहे हैं, ऐसे तीन तरह के ब्रेड के बारे में जो हेल्दी, टेस्टी होने के साथ ही तेजी से वजन कम करने में भी मदद करते हैं.

होल व्हीट ब्रेड करे वेट लॉस में मदद

इसे होल व्हीट ब्रेड या फिर ब्राउन ब्रेड भी कहा जाता है. इस ब्रेड को गेहूं से तैयार किया जाता है, जो मैदे वाली सफेद ब्रेड की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है. मैदे वाले ब्रेड में पोषक तत्व की मात्रा होल व्हीट ब्रेड की तुलना में काफी कम होती है. साथ ही यह वजन कम करने की बजाय बढ़ाता है. होल व्हीट ब्रेड दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. टाइप-2 डायबिटीज के होने के जोखिम को कम करता है. चूंकि, इस ब्रेड में चोकर, जर्म सभी मौजूद होते हैं, इसलिए ये सफेद या मैदे से बने ब्रेड से काफी हेल्दी होता है. होल व्हीट ब्रेड में फाइबर भी अधिक होता है, जो पेट को देर तक भरे होने का अहसास कराता है, इस तरह से आप जल्दी-जल्दी खाने से बच जाते हैं. इसमें विटामिन और मिनरल्स भी अधिक होते हैं.

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!