बालों के लिए वरदान है एलोवेरा जेल, घर पर इस तरह से करें तैयार

Edited By Afjal Khan, Updated: 18 May, 2023 05:08 PM

aloe vera gel is a boon for hair prepare it at home in this way

इन दिनों लोग त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। इनसे निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल बढ़िया विकल्प है। लेकिन बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल में कई सारे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। आप इन तरीकों को अपनाकर घर पर ही इसे बना सकते हैं।

इन दिनों लोग त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। इनसे निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल बढ़िया विकल्प है। लेकिन बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल में कई सारे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। आप इन तरीकों को अपनाकर घर पर ही इसे बना सकते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल हमारी त्वचा और बालों के लिए बेहद गुणकारी है। इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और बदलती जीवनशैली की वजह से लोग त्वचा और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए एलोवेरा जेल सबसे कारगर माना जाता है। एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों भरपूर एलोवेरा जेल एक्‍ने, पिंपल्‍स की समस्या से राहत दिलाने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। आमतौर पर लोग बाजार से एलोवेरा जेल खरीद कर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल में कई तरह की अन्य चीजें भी मिलाई जाती है, जिसकी वजह से कई लोगों को इसके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं। ऐसे में यह बेहतर है कि आप घर पर खुद ही ताजा और बिना केमिकल वाला एलोवेरा जेल तैयार करें। तो चलिए जानते हैं घर पर एलोवेरा जेल बनाने का तरीका

  • एलोवेरा जेल बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा के कुछ ताजा पत्ते काटकर इसे ठंडे पानी में डालकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • पत्तों को ठंडे या बर्फ के पानी में डालकर रखने से इससे निकलने वाला पीला लिक्विड साफ हो जाएगा, जो एलर्जी का कारण बनता है।
  • कुछ समय बाद चाकू की मदद इन पत्तियों को छील लें और एक-एक इंच की दूरी कर इसे काट लें।
  • इसके बाद एलोवेरा का ट्रांसपेरेंट हिस्‍सा निकालकर इसे ब्‍लेंडर में डालकर ब्‍लेंड कर लें।
  • अब इस तैयार मिश्रण को एक बर्तन में निकालें और फिर इसमें विटामिन सी, ई कैप्‍सूल और शहद मिलाएं।
  • अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और जब यह स्‍मूथ हो जाए, तो बस आपका एलोवेरा जेल तैयार हो गया है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!