शुक्र ने किया अपनी स्वराशि तुला में गोचर, 12 अक्टूबर तक अपनी स्वराशि तुला में रहेंगे शुक्र

Edited By Chandra Prakash, Updated: 21 Sep, 2024 02:28 PM

venus will remain in its own sign libra till october 12

शुक्र ने किया अपनी स्वराशि तुला में गोचर, 12 अक्टूबर तक अपनी स्वराशि तुला में रहेंगे शुक्र

 

यपुर/जोधपुर, 21 सितंबर 2024 । 18 सितंबर को शुक्र ग्रह अपनी राशि तुला में गोचर कर चुके हैं। शुक्र ग्रह ने सुबह 8:30 मिनट पर अपनी नीच राशि कन्या से निकलकर स्वराशि तुला राशि में प्रवेश किया। शु्क्र तुला राशि में 26 दिनों तक गोचर करने के बाद 12 अक्टूबर को मंगल की राशि वृश्चिक में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र की शुभ स्थिति जातकों को खूब तरक्की दिलाती है और धन में वृद्धि करवाती है। शुक्र के गोचर से कुछ  राशियों की किस्मत चमकने वाली है। इन्हें धन, वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी और साथ ही प्यार और रिलेशनशिप के मामले में भी इन राशियों के लोग लकी रहेंगे। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर-जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डॉ.अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र ग्रह 18 सितंबर को कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में प्रवेश कर चुके हैं। तुला राशि शुक्र ग्रह की स्वराशि है, जो करीब एक वर्ष बाद अपनी इस राशि में गोचर करने वाले हैं। शुक्र के अपनी स्वराशि में गोचर करने के कारण मालव्य राजयोग का निर्माण होगा। ज्योतिष में मालव्य राजयोग को बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसे में शुक्र के गोचर से कुछ राशि वालों को अच्छी तरक्की और धन लाभ के अच्छे संयोग बनेंगे।

ज्योतिषाचार्य डॉ.अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र को सभी ग्रहों में सबसे चमकदार ग्रह माना जाता है। चूंकि शुक्र एक शुभ ग्रह है इसलिए कुंडली में इसकी अच्छी स्थिति से जातकों को जीवन में कई सुख सुविधाएं मिलती हैं लेकिन मुख्य रूप से प्रेम, भौतिक सुखों में इसकी मजबूती से वृद्धि होती है। इसके साथ ही वैवाहिक जीवन में भी शुक्र की स्थिति का असर पड़ता है, यदि कुंडली में शुक्र अच्छी स्थिति में है, तो दांपत्य जीवन सुखद रहता है। वहीं शुक्र की दुर्बल स्थिति व्यक्ति के वैवाहिक जीवन को खराब कर सकती है। शनि व बुध शुक्र के मित्र ग्रहों में आते है। शुक्र ग्रह के शत्रुओं में सूर्य व चन्द्रमा है। शुक्र के साथ गुरु व मंगल सम संबंध रखते हैं। वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी शुक्र कन्या राशि में नीच राशिगत संज्ञक तथा मीन राशि में उच्चराशिगत संज्ञक कहे गए हैं। 

प्रभाव
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डॉ.अनीष व्यास ने बताया कि गलत काम, चोर और भ्रष्टाचार बढ़ने की संभावना है। वस्तुओं की लागत बढ़ सकती है। कई लोगों के लिए कष्टपूर्ण समय हो सकता है। कई लोग खांसी और ठण्ड से पीड़ित हो सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अशुभ असर देखने को मिलेगा। राष्ट्रों के बीच संघर्ष बढ़ सकता है। आसपास के देशों से भारत के संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं। मन में बेचैनी एवं अस्थिरता उत्पन्न होगी। साथ ही अकारण चिंता, भय और तनाव भी होगा। अगले 10 दिनों में भूकंप बरसात दुर्घटना और प्राकृतिक आपदा होगी। लेकिन जन शून्य स्थानों पर होगी। शुक्र के पास अमृत संजीवनी है और शुक्र पृथ्वी के साथ है। पाकिस्तान नेपाल चीन अरब और अफ्रीकी देशों में हिंसा, अराजकता, आतंकवाद बढ़ेगा।

शुक्र के उपाय 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मां लक्ष्मी अथवा मां जगदम्बा की पूजा करें। भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को दें। शुक्रवार का व्रत रखें और उस दिन खटाई न खाएं। चमकदार सफेद एवं गुलाबी रंग का प्रयोग करें। श्री सूक्त का पाठ करें। शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी, चावल इत्यादि वस्तुएं दान करें।

आइए भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक से जानते हैं कि शुक्र का तुला राशि में प्रवेश करने से राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष- इन लोगों के लिए धन संबंधी मामले सामान्य रहेंगे। व्यापार में की गई पुरानी मेहनत का फल मिल सकता है।
वृषभ- शुक्र इस राशि का भी स्वामी है, लेकिन इस राशि के लोगों के लिए राशि स्वामी की स्थिति ठीक नहीं है। बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं। कड़ी मेहनत के बाद ही लाभ हो सकता है।
मिथुन- आपके लिए ये समय श्रेष्ठ रहने वाला है। अटका हुआ काम पूरा हो सकता है। घर-परिवार में सुखद वातावरण बना रहेगा।
कर्क- आपके लिए शुक्र सामान्य फल देने वाला रहेगा। कार्य समय पर होंगे, लेकिन लाभ ज्यादा नहीं होगा। समय का सही उपयोग करें।
सिंह- इन लोगों के लिए शुक्र सफलता दिलाने वाला रहेगा। कोई बड़ा काम पूरा हो सकता है। संतान की वजह से लाभ हो सकता है।
कन्या- आपके लिए लाभ के योग बन रहे हैं। कामों में आ रही बाधाएं खत्म होंगी। व्यवहार आगे बढ़ेगा।
तुला- अब शुक्र इसी राशि में रहेगा, इस वजह से इन लोगों की बाधाएं बढ़ सकती हैं। इन्हें लापरवाही से बचना होगा। शुक्र स्थितियों को धीरे-धीरे सामान्य बनाएगा।
वृश्चिक- कामों में बाधाएं आ सकती हैं। धन और समय व्यर्थ खर्च करने से बचें। भक्ति में मन लगाएं।
धनु- पुराने कामों में बढ़ोतरी हो सकती है। धन लाभ हो सकता है। खुशियां मिलेंगी। परिवार से सुखद माहौल रहेगा।
मकर- इन लोगों के लिए शुक्र शुभ रहेगा। घर-परिवार में दिन सुख-शांति के साथ व्यतीत होंगे। आय में बढ़ोतरी हो सकती है।
कुंभ- आपके कार्यों में आ रही समस्याएं दूर हो सकती हैं। शुक्र नए काम करने में मदद करेगा।
मीन- बाधाएं आ सकती हैं। नकारात्मकता से बचना होगा। बुद्धिमानी से कार्य करेंगे तो सफलता मिल सकती है।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!