आज की सबसे बड़ी आवश्यकता, युवाओं को नशे से बचाना : संभागीय आयुक्त

Edited By Chandra Prakash, Updated: 12 Sep, 2024 05:23 PM

the biggest need of today is to save the youth from drug addiction dc

आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है । बीकानेर संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी और जिला कलेक्टर कानाराम बरमसर ग्राम पंचायत में बुधवार देर शाम को आयोजित रात्रि चौपाल में परिवाद सुने । इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने...

नुमानगढ़, 12 सितंबर 2024 । आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है । बीकानेर संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी और जिला कलेक्टर कानाराम बरमसर ग्राम पंचायत में बुधवार देर शाम को आयोजित रात्रि चौपाल में परिवाद सुने । इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। संभागीय आयुक्त ने सभी 35 परिवेदनाओं को ध्यानपूर्वक सुनते हुए अधिकारियों को राहत देने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिला स्तरीय अंडर 19 वर्ष फुटबॉल टूर्नामेंट में उपविजेता रही बरमसर ग्राम पंचायत की महिला टीम को संभागीय आयुक्त और जिला कलक्टर ने ट्रॉफी भेंट की। लक्ष्मी, रचना, दिव्या, पलक, स्नेहा और आरती को राज्य स्तर पर चयनित होने पर बधाई दी। खिलाड़ियों ने ग्राम पंचायत में खेल स्टेडियम के लिए जमीन आवंटित करने तथा स्टेडियम विकसित करने की मांग रखी। 

स्टेडियम के लिए भूमि उपलब्ध करवाने में आमजन सहयोग करें- संभागीय आयुक्त 
संभागीय आयुक्त ने कहा कि स्टेडियम के लिए भूमि उपलब्ध करवाने में आमजन सहयोग करें, इसके साथ ही तहसीलदार को विकल्पों के आधार पर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए । जिला कलेक्टर ने कहा कि खेल स्टेडियम के निर्माण की जिम्मेदारी उनकी है। जिला कलेक्टर कानाराम ने कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार डोर-टू-डोर सर्वे कर गांवों से कचरा संग्रहण की योजना पर कार्य किया है, इसमें आमजन सहयोग करे। गांव को प्लास्टिक और पॉलिथीन मुक्त रखने का आह्वान भी किया। संभागीय आयुक्त ने आमजन को कचरा संग्रहण गाड़ियों में ही कचरा डालने को प्रेरित किया। परिवादी रामकुमार ने जल जीवन मिशन में घटिया सामग्री इस्तेमाल करने, सड़कों को तोड़कर गड्ढों में तब्दील करने, पानी के लीकेज इत्यादि का ज्ञापन सौंपा । पीएचईडी के अधिकारी ने बताया कि पानी के दबाव के परीक्षणों की वजह से लीकेज हो रहा है, ग्राम पंचायत में 675 कनेक्शन प्रस्तावित थे, 107 आवेदन प्राप्त हुए थे। 

नशा मुक्ति के लिए मानस अभियान चलाया जा रहा है- जिला कलेक्टर 
संभागीय आयुक्त ने पाइपलाइन की गुणवत्ता, सड़कों पर गड्ढों को एक सप्ताह में सही करने के निर्देश दिए। परिवादी देवीलाल मटोरिया ने मेडिकेटेड नशे को रोकने तथा धान की शीघ्र खरीद शुरू करवाने संबंधी ज्ञापन सौंपा। जिला कलेक्टर ने कहा कि 26 जून से जिले में नशा मुक्ति के लिए मानस अभियान चलाया जा रहा है। ग्राम वासियों से भी आग्रह है कि नशे की बिक्री की सूचना हेल्पलाइन पर दें। संभागीय आयुक्त ने कहा कि आज की सबसे बड़ी आवश्यकता युवाओं को नशे से बचाना है । स्कूल, कॉलेजों में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। धान की खरीद के लिए राज्य स्तर पर पत्र लिखा गया है, एमएसपी पर धान की खरीद शीघ्र शुरू की जाएगी।

घटिया सामग्री इस्तेमाल करवाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
रामकां में उप स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण में घटिया सामग्री लगाने की शिकायत पर जिला कलेक्टर ने कहा कि जांच करवाई जा रही है, सख्त कार्रवाई होगी। सुशीला ने ऐसी वन विभाग की भूमि (जिसमें घर बस गए हैं) को आबादी में रूपांतरित करने का परिवाद सौंपा। सुभाष ने पशु शैड निर्माण के कार्य को शुरू करवाने, ग्राम पंचायत सरपंच घनश्याम ने पट्टों के विरासतन के लिए नामांतरण रजिस्टर शुरू करवाने की मांग की । गांववासियों ने सिंचाई पानी की डिग्गियों के लिए विद्युत की सुचारू आपूर्ति न होने से ओवरफ्लो होने का ज्ञापन सौंपा। चौपाल में अतिक्रमण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा क्लेम जारी करवाने, जातियों को घुमंतू जाति में जोड़ने, आबादी भूमि का विस्तार, राजस्व रिकार्ड में नाम शुद्धि, भूमि की पैमाइश, विद्युत कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित परिवाद आए। रात्रि चौपाल में एसडीएम संजय अग्रवाल, तहसीलदार दिव्या, नायब तहसीलदार पूर्णमल, बीडीओ, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी व ग्रामीण मौजूद रहे।
 

और ये भी पढ़े

    Related Story

      Trending Topics

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!