जिला कलेक्ट्रेट में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित

Edited By Afjal Khan, Updated: 18 Dec, 2023 07:46 PM

review meeting organized regarding  developed india sankalp yatra

जिला कलेक्ट्रेट में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित हुई । बैठक में जिला कलेक्टर लोक बंधु ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी विभाग दिए गए लक्ष्यों के अनुरूप मौके पर आमजन को लाभान्वित करते हुए विभागीय उपलब्धि...

भरतपुर, 18 दिसंबर ।  जिला कलेक्ट्रेट में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित हुई । बैठक में जिला कलेक्टर लोक बंधु ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी विभाग दिए गए लक्ष्यों के अनुरूप मौके पर आमजन को लाभान्वित करते हुए विभागीय उपलब्धि पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। जिला कलेक्टर सोमवार को वीसी के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे ।

सजगता के साथ केन्द्र की योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें: जिला कलक्टर

उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी ग्राम पंचायत स्तर पर अथवा शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों में उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए मौके पर योजनाओं के पात्र लोगों को लाभ दिलायें। वहीं उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में पात्र लोगों का शिविर से एक दिवस पूर्व चयन कर आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति कराकर शिविर में लाभान्वित करें। वहीं सभी विभाग योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करते हुए उनके जीवन में आए बदलाव पर केंद्रित वीडियो 'मेरी कहानी-मेरी जुबानी' के रूप में तैयार कर पोर्टल पर समय पर अपलोड करें।

जिला कलक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रतिदिन शिविर में उपस्थित होने तथा उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि किसी भी योजना की प्रगति में शिथिलता पाई गई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर आयोजन से पूर्व प्री-कैम्प आयोजित कर योजनावार चिन्हित लाभान्वितों एवं पात्रजनों को सूचीबद्ध करने के लिए सुनिश्चित करें। उन्होंने शिविर आयोजन से पूर्व व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने,स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सूचित करते हुए आमंत्रित करने के निर्देश दिए । साथ ही उन्होंने शिविर में आने वाले प्रत्येक नागरिक की स्वास्थ्य जांच करने,विभागीय योजनाओं की जानकारी देने व सोशल और प्रिन्ट मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ।

जिला परिषद के सीईओ दाताराम ने अभियान के बारे में केन्द्र सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा कि सभी अधिकारी प्रतिदिन की प्रगति की व्यक्तिशः जांच कर अपलोड करें, किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंने प्रतिदिन अभियान की जानकारी विभिन्न माध्यमों में से आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए । वहीं समीक्षा बैठक में नगर निगम आयुक्त बीना महावर ने शहरी क्षेत्रों में संचालित कैम्पों के माध्यम से केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री सेवा निधि, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सहित विभिन्न योजनाओं से आमजन को लाभान्वित करने एवं योजनाओं के बारे में आईसी गतिविधियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के लिए समन्वय के साथ कार्य करने को कहा । इस अवसर पर अतिरिक्त कलेक्टर प्रशासन रतन कुमार, अतिरिक्त कलेक्टर शहर श्वेता यादव, डीआईओ अशोक कुमार सहित सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद रहे और उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण वीसी के माध्यम से समीक्षा बैठक से जुड़े ।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!