आंदोलन की राह पर प्रदेशभर के 8116 पटवारी : गिरदावरी एप की समस्याएं एवं 7 लंबित मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार

Edited By Chandra Prakash, Updated: 20 Sep, 2024 08:27 PM

8116 patwaris across the state on the path of agitation

राजस्थान में पटवारियों को गिरदावरी एप में काम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । पटवारियों ने एप की इन समस्याओं को दूर करने की मांग एवं 7 लंबित मांगों को लेकर राजस्थान पटवार संघ के आह्वान पर 8116 पटवारी ने अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार कर...

 

झालावाड़, 20 सितंबर 2024 । राजस्थान में पटवारियों को गिरदावरी एप में काम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । पटवारियों ने एप की इन समस्याओं को दूर करने की मांग एवं 7 लंबित मांगों को लेकर राजस्थान पटवार संघ के आह्वान पर 8116 पटवारी ने अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार कर आंदोलन की राह पकड़ ली गई । जिसके चलते हुए आमजन और किसानों से जुड़े कई काम भी ठप हो गए हैं । समस्त तहसीलों में पटवारी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं । आंदोलन का कारण राज खसरा एप और उनकी लंबित मांगे हैं । पटवारियों का आरोप है कि सरकार उनकी मांगों को अनसुना करती आई है । लिहाजा इस बार जब तक मांगे पूरी नहीं हो जाती, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा । झालावाड़ जिले में लगभग 250 पटवारी आंदोलन जारी है।

 

PunjabKesari

 

राजस्थान पटवार संघ के झालावाड़ जिला अध्यक्ष बालमुकुंद मालव ने बताया कि राज खसरा एप से गिरदावरी करने में पटवारियों को कई तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । इस कारण गिरदावरी की गति काफी कम हो रही थी । मालव ने कहा कि पटवारी की मांग को राजस्थान पटवार संघ ने उच्च स्तर पर उठाया और एप में संशोधन की मांग की थी । 26 दिन बीत जाने के बावजूद एप में संशोधन नहीं किया गया । जिससे मजबूरन गिरदावरी के काम को रोक पटवारियों को आंदोलन की राह पकड़नी पड़ी । उन्होंने बताया कि राजस्व कार्मिकों को लैपटॉप और प्रिंटर उपलब्ध करवाने की बजट घोषणा होने के बावजूद पटवारी की समय पर पदोन्नति सहित 7 सूत्रीय मांगे लंबित हैं । मांगों के लिए पूर्व में दिए गए ज्ञापनों के बावजूद भी कोई कार्रवाई  नहीं होने से राजस्थान पटवार संघ में असंतोष व्याप्त है, इन सभी मांगों को पूरा करने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया । 


ये है राजस्थान पटवार संघ की मांग :-

  • लोकेशन बफर जोन 50 मीटर के स्थान पर 350 मीटर किया जाए ।
  • लोकेशन डिसएबल का ऑप्शन पटवारी स्तर पर किया जाए ।
  • पटवारी की ओर से गिरदावरी सत्यापन करते समय लोकेशन मांगी जा रही है, सत्यापन के समय लोकेशन की बाध्यता को हटाया जाए ।
  • लोकेशन पर जाकर गिरदावरी करते समय सुरक्षा की दृष्टि से महिला पटवारी के लिए विभाग से आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जाए ।
  • एप से कार्य की गति को बढ़ाया जाए ।
  • राजस्व कार्मिकों को मोबाइल, लैपटॉप एवं प्रिंटर उपलब्ध करवाए जाए ।
  • विभागीय पदोन्नतियां समय पर हो ।
  • भू प्रबंध आयुक्त की ओर से जारी पटवारी की वर्षिता सूची को निरस्त किया जाए ।
  • पटवारी के अभाव अभियोग के निस्तारण शीघ्र किया जाए ।

 

PunjabKesari
 

 

यह काम हो रहे है प्रभावित
संघ के झालावाड़ जिला अध्यक्ष मालव ने बताया कि नामांतरण, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास, सीमा ज्ञान, संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों संबंधी कार्य, राजस्व वसूली कार्य, पत्थर गड़ी कार्य, नक्शों में तरमीम संबंधी कार्य, काश्तकार की भूमि विभाजन संबंधी प्रस्ताव तैयार करने संबंधी कार्य प्रभावित हो रहे हैं । वहीं भूमि आवंटन प्रस्ताव, विभिन्न प्रमाण पत्रों की जांच, कृषि गणना संबंधी कार्य, राजस्व रिकॉर्ड की प्रतिलिपि उपलब्ध करवाना, जनसुनवाई के कार्य, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कार्य, अतिक्रमण निस्तारण संबंधी कार्य, पेंशन प्रकरणों की जांच, खाद्य सुरक्षा आवेदन की जांच और भौतिक सत्यापन संबंधी कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं ।
 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!