पुलिस अधीक्षक ने कहा- वी कैन डू, मानस अभियान के तहत सीईटी परीक्षार्थियों को दिलाई नशा मुक्त रहने की शपथ

Edited By Chandra Prakash, Updated: 24 Oct, 2024 06:34 PM

superintendent of police said we can do

पुलिस अधीक्षक अरशद अली ने गुरुवार को टाउन के राजकीय नेहरू मेमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) के परीक्षार्थियों को नशा मुक्त रहने की शपथ दिलाई। उन्होंने परीक्षार्थियों को परीक्षा और उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।...

नुमानगढ़, 23 अक्टूबर 2024 । पुलिस अधीक्षक अरशद अली ने गुरुवार को टाउन के राजकीय नेहरू मेमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) के परीक्षार्थियों को नशा मुक्त रहने की शपथ दिलाई। उन्होंने परीक्षार्थियों को परीक्षा और उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। साथ ही कहा कि नशे की रोकथाम के लिए हम सभी को ‘वी कैन डू’ पंक्ति के साथ दृढ़ प्रतिज्ञा लेनी होगी, तभी इस सबसे बड़ी बीमारी से निजात मिलेगी। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मेडिकेटेड और चिट्टा नशा लेने वालों की उम्र कुछ ही साल की होती है। इसलिए सोचिए कि उन माता-पिता पर क्या गुजर रही होगी, जिन्होंने बच्चों के भविष्य को लेकर बड़े सपने संजोए हैं। यह नशा जानलेवा साबित होता है। इस व्याधि को बढऩे से रोकने के लिए स्वयं के लिए संकल्प लेते हुए परिवारजनों और समाज के बीच जागरुकता फैलानी होगी। जन-जन तक नशा मुक्त भारत का संदेश पहुंचाना हम सभी की बड़ी जिम्मेदारी है। आगे बढि़ए और अपना कर्तव्य निभाइए। अतिरिक्त जिला कलेक्टर उम्मेदी लाल मीना ने युवाओं से कहा कि यह मीठा जहर युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहा है। इसलिए हमें मिलकर नशे की बढ़ती प्रवृत्ति को रोकना होगा। नशा मुक्त भारत अभियान को सार्थक बनाने में युवाओं की अहम जिम्मेदारी है। आप सभी अच्छाइयों की ओर कदम बढ़ाते हुए संस्कारित बनें। अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हुए नशा मुक्त हनुमानगढ़ की संकल्पना को साकार करती मुहिम को जन आंदोलन बनाएं। 

PunjabKesari

प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष तरुण विजय ने कहा कि सामूहिक प्रयासों से ही हमारा जिला नशा मुक्त बनेगा। इसमें बेटियों-बहनों को भी कदम बढ़ाने होंगे। हमें विश्वास है कि उनकी संवदेनशीलता से प्रत्येक परिवार नशा मुक्त होगा। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर कानाराम के निर्देशन में शुरू मानस अभियान को लेकर हर जगह नशा मुक्ति की सार्थक मुहिम चल रही है। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जनेश तंवर, उपखंड अधिकारी मांगीलाल, महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. रामपाल अहरोदिया सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

इसी प्रकार जिले के 41 केन्द्रों पर समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) देने गुरुवार को आए परीक्षार्थियों को मानस अभियान के तहत नशा मुक्त रहने की शपथ दिलाई गई। इसी कड़ी में टाउन के व्यापार मण्डल कन्या महाविद्यालय में बनाए गए केन्द्र में परीक्षा देने पहुंचे छात्र-छात्राओं को जिला कलक्टर कानाराम ने नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। साथ ही युवाओं को नशे के दुष्परिणाम बताए। 

PunjabKesari

इस मौके पर जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया कि काफी संख्या में युवा नशे के आदी हो चुके हैं। प्रशासन की ओर से नशे के खिलाफ मानस अभियान चलाया जा रहा है। सीईटी परीक्षा में बड़ी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया है। इन सभी युवाओं को नशा मुक्त हनुमानगढ़ के लिए प्रेरित करने के लिए तीन दिन तक केन्द्रों पर नशा मुक्त रहने की शपथ दिलाकर उन्हें नशे के खिलाफ जागरूक किया गया। 

प्रशासन का पूरा प्रयास है कि नशे के दुष्प्रभाव के बारे में अवगत करवाते हुए जिले के सभी युवाओं तक पहुंचकर उन्हें जागरूक किया जाए। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में करीब 40 हजार युवा नशा मुक्ति की ई-शपथ ले चुके हैं। विभिन्न तरह की कार्यशालाओं व गतिविधियों के माध्यम से इन युवाओं को जागरूक किया जा रहा है। अगले माह नवंबर में कॉलेजों पर विशेष फोकस किया जाएगा। हर कॉलेज में माह का प्रथम सोमवार नो ड्रग डे के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान कई तरह की गतिविधियां की जाएंगी। इन गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को ब्लॉक और जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इसी तरीके से खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रशासन की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें सक्रिय रूप से किसी न किसी शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रखना आवश्यक है। खेल गतिविधियों को लेकर खेल विभाग और जिला प्रशासन ने गाइड लाइन तैयार की है। जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा। 

PunjabKesari

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर उम्मेदी लाल मीना, प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष तरुण विजय, व्यापार मण्डल शिक्षा समिति अध्यक्ष अजय सर्राफ, उपाध्यक्ष संजय जैन, सचिव विजय बंसल, सहसचिव विकास हिसारिया, कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल, प्राचार्य नीलम गौड़ आदि मौजूद थे।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!