देश के उज्जवल भविष्य के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने कई महत्वपूर्ण निर्णय किए : गोयल

Edited By PTI News Agency, Updated: 23 Feb, 2023 08:31 PM

pti rajasthan story

जयपुर, 23 फरवरी (भाषा) केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के उज्जवल भविष्य के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय किए हैं और उनके नेतृत्व में दुनिया में भारत की प्रभावी पहचान बनी है।

जयपुर, 23 फरवरी (भाषा) केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के उज्जवल भविष्य के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय किए हैं और उनके नेतृत्व में दुनिया में भारत की प्रभावी पहचान बनी है।

गोयल ने भीलवाड़ा शहर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश को समृद्ध करने और अग्रणी बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए तमाम महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘देश को आत्मनिर्भर बनाना है और आत्मनिर्भर शक्ति के रूप में महत्वपूर्ण पहचान बनानी है। वस्त्र उद्योग को भी आईटी क्षेत्र की तरह आगे लाने के लिए प्रभावी कदम उठाने होंगे।’’
सरकारी बयान के अनुसार गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विश्व में भारत की प्रभावी पहचान बनी है, जी-20 की अध्यक्षता मिली और कार्यक्रम हुए। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की अर्थव्यवस्था को गति दे सकती है और ‘‘प्रधानमंत्री ने देश को विश्व शक्ति बनाने के लिए और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कार्य किया है। देश की संभावनाओं को विश्व पटल पर रखने और मजबूत करने का कार्य किया। बैंकिंग क्षेत्र की ग्रोथ के लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।’’
केन्द्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री द्वारा आधारभूत सुविधाओं को मजबूत किया गया है। 2047 तक देश की अर्थव्यवस्था को नई पहचान मिलेगी। अभी हम 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं और जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए पांच प्रण को जीवन में निरंतर अपनाएं।’’
उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत विकसित देश हो और देशवासी समृद्धि से जीवन जिएं।

गोयल भीलवाड़ा में लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित उद्यमी सम्मेलन तथा मेवाड़ चेंबर ऑफ कॉमर्स व इंडस्ट्री द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कपड़ा उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए आत्मनिर्भरता और कौशल पर अधिक बल देना होगा। उन्होंने कहा कि भारत आज अंतरराष्ट्रीय पटल पर है और सभी मिलकर तकनीक और कौशल के साथ प्रयास करेंगे तो भीलवाड़ा का निर्यात कई गुना बढ़ सकता है। एमएसएमई की योजना के लिए सभी मिलकर प्रस्ताव लाएं व राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम करे तो उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!