दर्जी की हत्या का आरोपी ‘भाजपा का सदस्य’ नहीं : भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा

Edited By PTI News Agency, Updated: 02 Jul, 2022 10:34 PM

pti rajasthan story

जयपुर, दो जुलाई (भाषा) राजस्थान के भाजपा नेताओं ने उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल हत्याकांड के मुख्य आरोपी के भाजपा सदस्य होने के कांग्रेस के आरोपों का शनिवार को खंडन है।

जयपुर, दो जुलाई (भाषा) राजस्थान के भाजपा नेताओं ने उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल हत्याकांड के मुख्य आरोपी के भाजपा सदस्य होने के कांग्रेस के आरोपों का शनिवार को खंडन है।
भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) अल्पसंख्यक मोर्चा ने इस बात का खंडन किया है।
उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल के एक विवादास्पद सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर ग्राहक बनकर आए रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद ने मंगलवार को उसकी दुकान में चाकू से हमला कर हत्या कर दी थी।
भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सादिक खान ने रियाज की कुछ स्थानीय भाजपा नेताओं के साथ एक तस्वीर सामने आने के बाद शनिवार को कहा कि तस्वीर इस बात का सबूत नहीं है कि आरोपी भाजपा का सदस्य है।

एक तस्वीर में उदयपुर का निवासी आरोपी रियाज नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया के साथ नजर आ रहा है।

खान ने कहा कि कांग्रेस ‘‘अशोक गहलोत सरकार की विफलता’’ से जनता का ध्यान हटाने के लिये भगवा पार्टी पर दोष मढ़ना चाहती है। कांग्रेस सरकार ने साढ़े तीन वर्ष के शासन में अल्पसंख्यकों के लिये कुछ नहीं किया।

खान ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कोई भी व्यक्ति किसी नेता के साथ तस्वीर ले सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह भाजपा का सदस्य है।’’
उन्होंने कहा कि आरोपी पार्टी के किसी कार्यक्रम में गया होगा और स्थानीय नेताओं के साथ तस्वीरें ली होंगी।
सादिक ने कहा, ‘‘चूंकि फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर नेताओं या मशहूर हस्तियों के साथ तस्वीरें अपलोड करना एक सामान्य चलन है, तो हो सकता है कि उसने इसलिए तस्वीर अपलोड की हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आरोपी भाजपा का सदस्य है।’’ उन्होंने कहा कि यह घटना राज्य सरकार की नाकामी है क्योंकि कन्हैयालाल को स्पष्ट धमकी मिलने के बावजूद उन्हें सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई।
सादिक ने कहा कि आरोपी रियाज अख्तरी की मोटरसाइकिल का नंबर 2611 था जो उसने 2013 में अपनी पसंद से प्राप्त किया था और यह उसकी कट्टरपंथी विचारधारा को दर्शाता है।

नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने एक वीडियो बयान में कहा कि यह उनके हाथ में नहीं है कि कोई व्यक्ति फोटो के लिये उनके पास खड़ा हो जाए।

उन्होंने कहा कि भाजपा में अल्पसंख्यक मोर्चा है और उन्हें इसके कार्यक्रम में भाग लेने जाना होता है।

उन्होंने कहा, ''मेरी जिस फोटो के बारे में चर्चा हो रही है...उसके बारे में बताना चाहता हूं मैं दशकों से भाजपा में हूं और विधायक व मंत्री रहा हूं। भाजपा के अल्पसंख्यक मोर्चे के कार्यक्रम में मौजूद होना कोई अपराध नहीं है।''
उन्होंने कहा, ‘‘मैं जरूर कार्यक्रम में गया होउंगा… जो मेरे साथ खड़े होकर फोटो खिंचवा रहा है, उसके साथ मेरा कोई संबंध नहीं है। इसके बावजूद भी यदि कोई सोचता है कि मुझसे कुछ अपराध हो गया है तो मेरे खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करवाया जा सकता है। और यदि कानून मानता है कि तस्वीर में मेरी मौजूदगी एक अपराध है तो मेरे खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है, मुझे उसमें कोई समस्या नहीं है।''
उन्होंने कहा कि भाजपा के साथ काम करने के दौरान यह मेरा कर्तव्य है कि भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के कार्यक्रम में भाग लूं।

एक अन्य फोटो में आरोपी रियाज एक अन्य स्थानीय नेता इरशाद चैनवाला के साथ दिखाई दे रहा है। फोटो पर प्रतिक्रिया देते हुए चैनवाला ने कहा कि मेरा उससे कोई संपर्क नहीं है। मुझसे उसका परिचय किसी के द्वारा करवाया गया था। आरोपी ना तो कार्यकर्ता है ना ही पार्टी का सदस्य है।

इससे पूर्व दिन में कांग्रेस ने आरोपी रियाज अख्तरी के भाजपा के सदस्य होने का आरोप लगाया और कहा कि आरोपी के ‘भाजपा का सदस्य’ होने के कारण ही केंद्र सरकार ने आनन-फानन में इस मामले की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को सौंपने का फैसला किया।

कन्हैयालाल की मंगलवार को अख्तरी और गौस मोहम्मद ने चाकू से हमला कर हत्या कर दी थी। आरोपियों ने हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए अपराध का वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया था। घटना के कुछ घंटे बाद दोनों आरोपियों को राजसमंद के भीम क्षेत्र में पकड़ लिया गया था।
उदयपुर की मालदास गली में स्थित कन्हैयालाल की दुकान की टोह लेने और हत्या के षड़यंत्र में शामिल होने के आरोप में दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!