भाई पर सीबीआई के छापों से मैं घबराने वाला नहीं: गहलोत

Edited By PTI News Agency, Updated: 17 Jun, 2022 05:23 PM

pti rajasthan story

जयपुर, 17 जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने भाई अग्रसेन गहलोत के निवास पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के छापे को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि इससे वह घबराने वाले नहीं हैं और इस तरह की...

जयपुर, 17 जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने भाई अग्रसेन गहलोत के निवास पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के छापे को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि इससे वह घबराने वाले नहीं हैं और इस तरह की कार्रवाई का नुकसान अंतत: भाजपा व केंद्र सरकार को ही होगा।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा बुलाये जाने के खिलाफ कांग्रेस के आंदोलन में दिल्ली में अपनी सक्रियता की ओर इशारा करते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि उसका बदला केंद्र सरकार उनके भाई पर छापे डलवा कर ले रही है।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी सीबीआई की कार्रवाई को राजनीतिक बदले की भावना से प्रेरित बताया।
सीबीआई ने भ्रष्टाचार के एक मामले में शुक्रवार को जोधपुर में अग्रसेन गहलोत के आवास पर छापेमारी की। उल्लेखनीय है कि (2020) में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने भी अग्रसेन गहलोत के यहां छापेमारी की थी।
दिल्ली से लौटने पर मुख्यमंत्री ने यहां हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा,' मैं अगर दिल्ली में सक्रिय हूं या मैंने राहुल गांधी के इस आंदोलन में भाग लिया तो इसका बदला मेरे भाई से क्यों लिया जाता है? यहां हमारी सरकार पर संकट आता है तभी भाई के यहां ईडी की छापेमारी हुई।' उन्होंने कहा,‘‘इसे उचित नहीं कहा जाता सकता। (लेकिन) इससे हम घबराने वाले नहीं हैं।’’ अशोक गहलोत ने कहा कि उनके भाई अग्रसेन गहलोत का 'राजनीति से कोई लेना देना नहीं’ है और उनके परिवार में कोई सदस्य राजनीति में नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘ समझ के परे है कि पहले आपने (उनके यहां) ईडी के छापे मारे, अब सीबीआई के छापे पड़ रहे हैं। इसे देश की जनता भी पसंद नहीं करती। धीरे धीरे नुकसान भाजपा एवं इस केंद्र सरकार को ही है । ये जितने ज्यादा देश में लोगों को तंग करेंगे उतना ज्यादा ही उल्टा असर उनपर होगा।’’ वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्होंने तो हाल ही में सीबीआई निदेशक, ईडी के निदेशक एवं आयकर विभाग के चेयरमैन से मिलने का समय मांगा था। उन्होंने कहा,‘‘13 जून को समय मांगा, 15 को मुकदमा दर्ज हुआ और 17 को छापे पड़ गए। यह क्या रवैया है यह समझ से परे हैं।’’
अशोक गहलोत ने कहा कि वह एक बार इन एजेंसियों के प्रमुखों से मिलने का समय मांगेंगे ताकि एक नागरिक के रूप में उन्हें बता सकें कि 'देश में आपके बारे में क्या राय बनी हुई है, क्यों बनी हुई है।' उल्लेखनीय है कि ईडी द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नोटिस जारी किए जाने के खिलाफ कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता के आंदोलन में भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत कई दिन से दिल्ली में थे।
ईडी द्वारा एक मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बुलाये जाने पर अशोक गहलोत ने कहा,‘‘ आप सोनिया गांधी पर और राहुल गांधी के साथ अन्याय कर रहे हैं।’’
उन्होंने कहा कि धनशोधन जैसा कोई मामला नहीं होने के बावजूद ‘ उन्हें तंग किया जा रहा है। ये पूरा देश देख रहा है, इसलिए लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं में आक्रोश है।' इसके साथ ही गहलोत ने केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना के विरोध में आंदोलन कर रहे युवाओं से शांति बनाए रखने की अपील की।
डोटासरा ने अशोक गहलोत के भाई के खिलाफ कार्रवाई को राजनीतिक प्रतिशोध की कार्रवाई बताया। उन्होंने ट्वीट किया,‘‘कांग्रेस के इंकलाब से भयभीत केंद्र सरकार बौखलाहट में कांग्रेस नेताओं एवं उनके परिवार पर बदले की भावना से सीबीआई, ईडी की छापेमारी के बहाने डराने और धमकाने का कार्य कर रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के परिवार पर सीबीआई की कार्रवाई इसका सबूत है। हम ना डरेंगे,न झुकेंगे।’’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा,‘‘अशोक गहलोत के भाई के खिलाफ की गई कार्रवाई संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग का ही एक उदाहरण है।’’ पायलट ने भी मुख्यमंत्री गहलोत के भाई के खिलाफ सीबीआई कार्रवाई की आलोचना की। उन्होंने संवाददाताओं से कहा,‘‘सीबीआई द्वारा मुख्यमंत्री के भाई के यहां छापेमारी इस बात का प्रतीक है कि चाहे आयकर विभाग, ईडी हो या सीबीआई... तमाम जांच एजेंसियां राजनीतिक दबाव में काम कर रही हैं। कांग्रेस पार्टी का विरोध इन संस्थाओं का राजनीतिकरण करने के खिलाफ है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!