टीकाकरण के लिए हर नागरिक निभाए सोशल वर्कर की भूमिका - गहलोत

Edited By PTI News Agency, Updated: 20 Jun, 2021 08:08 PM

pti rajasthan story

जयपुर, 20 जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को कहा कि कोरोना महामारी से मुकाबले और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए प्रदेश का हर नागरिक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपनी भूमिका निभाए।

जयपुर, 20 जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को कहा कि कोरोना महामारी से मुकाबले और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए प्रदेश का हर नागरिक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपनी भूमिका निभाए।

उन्होंने कहा कि यह वक्त राजनीतिक सोच, दलीय विचारधाराओं सहित अन्य सभी प्रतिबद्धताओं से ऊपर उठकर जीवन रक्षा के लिए एकजुट होने का है। हमें तमाम संकीर्णताओं और भेदभाव को दरकिनार कर इंसानियत का फर्ज निभाना होगा। हमारा प्रयास हो कि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित ना रहे।

गहलोत टीकाकरण में सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से रविवार को आयोजित वीडियो कान्फ्रेंस को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहरों से लेकर गांव-ढाणी तक योजनाबद्ध ढंग से टीकाकरण कार्यक्रम का संचालन कर रही है। हमारा प्रयास है कि महामारी से बचाव के लिए हर व्यक्ति को टीके का सुरक्षा कवच मिले।

गहलोत ने कहा कि टीके की बर्बादी (वेस्टेज) को भी भी निर्धारित मानकों से काफी कम रखने में सरकार कामयाब रही है।

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में बेबुनियाद और तथ्यहीन आलोचना से उनका मनोबल गिराने की बजाय उनका उत्साहवर्धन किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए 21 जून से निशुल्क टीकाकरण की घोषणा की गई है। इसे देखते हुए कोविड टीकाकरण खाते में विधायक कोष से ली गई 600 करोड़ रूपए की राशि वापस लौटाई जाएगी, लेकिन महामारी के प्रभाव को देखते हुए इस वर्ष इस राशि का उपयोग चिकित्सा सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए ही व्यय किया जाना उचित होगा।

विधानसभा अध्यक्ष डा सीपी जोशी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं राजनीतिक कार्यकर्ताओं की पहुंच गांव-ढाणी में बूथ स्तर तक होती है। साथ ही धर्मगुरूओं द्वारा कही बात का लोग अनुसरण करते हैं। ऐसे में टीकाकरण को लेकर जमीनी स्तर तक जागरूकता बढ़ाने तथा पिछड़े एवं अशिक्षित लोगों में टीके से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने में ये अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं।

चिकित्सा मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने कहा कि राज्यभर में 2 हजार 444 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं। प्रतिदिन 12 से 15 लाख लोगों को डोज लगाने की क्षमता विकसित कर ली गई है।

शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रदेशवासियों को महामारी से बचाने के लिए सभी जनप्रतिनिधि राजनीतिक विचारधाराओं से ऊपर उठकर टीकाकरण अभियान को सफल बनाएं।

विधानसभा में उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि टीकाकरण अभियान में भी उनके दल की ओर से राज्य सरकार को पूरा सहयोग रहेगा।

सांसद जसकौर मीणा, निर्दलीय विधायक राजकुमार गौड़ एवं संयम लोढ़ा, माकपा विधायक बलवान पूनिया, भाकपा के डीके छंगाणी, आचार्य नरेन्द्र, बीटीपी के प्रदेशाध्यक्ष वेलाराम घोघरा, आम आदमी पार्टी के रामपाल जाट सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए सुझाव दिए।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि अब तक करीब 2 करोड़ 8 लाख प्रदेशवासियों को टीके की डोज लगाई जा चुकी है। इनमें 1 करोड़ 74 लाख लोगों को पहली डोज तथा 34 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!