कौन है नरेशी मीणा ? विपरित हालातों का कैसे किया सामना, गरीब परिवार से आने वाली नरेशी आखिर कैसे जीत पाई 50 लाख रुपए, जानने के लिए पढ़िये पूरी खबर

Edited By Chandra Prakash, Updated: 24 Aug, 2024 01:53 PM

nareshi meena of sawai madhopur reached the hot seat of kbc

"कौन कहता है आसमान में छेद नहीं होता, जरा पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो" ऐसा ही कारनामा सवाई माधोपुर जिले के एक छोटे से एंडा गांव की बेटी नरेशी मीणा ने कर दिखाया है। दरअसल, नरेशी महानायक अमिताभ बच्चन के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में हॉट सीट पर पहुंची...

KBC की हॉट सीट पर पहुंची सवाई माधोपुर की नरेशी मीणा 
नरेशी मीणा ने जीते 50 लाख रुपए
नरेशी ने एक करोड़ के सवाल पर आगे गेम खेलना छोड़ दिया था
अपने गांव एंडा पहुंचने पर ग्रामीणों व परिजनों ने किया स्वागत

सवाई माधोपुर, 24 अगस्त 2024(अभिनव अग्रवाल) । "कौन कहता है आसमान में छेद नहीं होता, जरा पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो" ऐसा ही कारनामा सवाई माधोपुर जिले के एक छोटे से एंडा गांव की बेटी नरेशी मीणा ने कर दिखाया है। दरअसल, नरेशी महानायक अमिताभ बच्चन के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में हॉट सीट पर पहुंची है। हालांकि नरेशी बैंन ट्यूमर से पीड़ित है। ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित होने के बावजूद नरेशी मीणा ने कौन बनेगा करोड़पति में 50 लाख रुपए जीतकर जिले का नाम रोशन किया है। 

PunjabKesari

एसआई का एग्जाम पास कर चुकी नरेशी को था ब्रेन ट्यूमर, मेडिकल में हुआ खुलासा 
नरेशी ने बताया कि उन्होंने अपने गांव की सरकारी स्कूल से नवीं तक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद कक्षा 10 उन्होंने श्यामपुरा स्कूल से पास की । इसी के साथ 11वीं और 12वीं सवाई माधोपुर के सुरभि पब्लिक स्कूल से उत्तीर्ण की। वहीं साल 2015 में उन्होंने बीए में एडमिशन लिया और साल 2017 में इतिहास राजनीतिक विज्ञान और हिंदी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की । इसके बाद उन्होंने राजनीतिक विज्ञान से पोस्ट ग्रेजुएशन किया। इस दौरान नरेशी के जीवन में एक बेहद टर्निंग पॉइंट आया। वह इस दौरान SI का एग्जाम पास कर चुकी थी। SI के एग्जाम के दौरान उनका मेडिकल होना था। मेडिकल के दौरान उन्हें पता चला कि उसे ब्रेन ट्यूमर है। जिसके चलते वह सदमे में डूब गई। यह बीमारी उनके ही क्यों हुई ? वह यह सोचकर खूब रोती थी‌, लेकिन उनकी मां छोटी देवी- पिता राजमल और दोनों भाई शिवराम व लक्ष्मीकांत ने उन्हें संबल दिया और संभाला। उनके मां-बाप ने उनका इलाज करवाया। इस दौरान मां ने नरेशी के इलाज के लिए अपने गहने तक बेच दिए। मां-बाप और भाइयों के मोटिवेशन से नरेशी ने अपनी पढ़ाई को जारी रखा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने लगी।

आरएएस का एग्जाम छोड़ पहुंची कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर 
इसी दौरान गंगापुर सिटी के योगेश ने कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख रुपए जीते। जिसकी खबर नरेशी ने पढ़ी और इसके बाद नरेशी केबीसी का सीरियल अपने ताऊजी के घर जाकर देखने लगी। उनका इंटरेस्ट जनरल नॉलेज में काफी बढ़ गया। वह विभिन्न साइटों से और समाचार पत्रों के माध्यम से अपना जनरल नॉलेज बढ़ाने लगी। साल 2020 में वह महिला अधिकारिता विभाग में सुपरवाइजर के पद पर नियुक्त हुई। इसी के साथ ही उन्होंने अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखा। इस दौरान वह RAS के एग्जाम में पास हुई। लेकिन RAS और कौन बनेगा करोड़पति की डेट आसपास थी। जिसके चलते नरेशी ने RAS का एग्जाम छोड़ दिया और कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर जा पहुंची। जहां महानायक अमिताभ बच्चन से उनका सामना हुआ। 

PunjabKesari

50 लाख रुपए जीतने के बाद अब मां के जेवर छुड़वाएगी नरेशी मीणा 
नरेशी बताती है, कि यह उनके जीवन का सबसे यादगार लम्हा था। यहां बड़े कठिन सवालों का जवाब देते हुए नरेशी ने 50 लाख रुपए जीते। 50 लाख रुपए जीतने के बाद अब नरेशी का जीवन पूरी तरह से बदल चुका था। देश‌, प्रदेश और हर जगह उनके काम की चर्चा है। 50 लाख जीतकर अपने गांव आने पर ग्रामीणों ने नरेशी का फूल मालाओं और बैंड बाजे से स्वागत किया। नरेशी बताती है कि 50 लाख रुपए जीतने के बाद अब वह अपनी मम्मी के जेवर दोबारा से बनवाएंगी और अपने पिता के लिए भी एक खूबसूरत सा तोहफा देंगी। वहीं नरेशी का कहना है कि वह सवाई माधोपुर में किराए से रहती हैं, तो इन पैसों से अब वह सवाई माधोपुर में कोई मकान भी खरीदने का मन बना रही है। कौन बनेगा करोड़पति के 16वें सीजन के एपिसोड में 50 लाख रुपए जीतकर जब नरेशी मीणा एंडा गांव पहुंची तो गांव वालों ने उसका भव्य रूप में स्वागत किया और पूरे गांव में जुलूस निकाला । इस दौरान जगह-जगह ग्रामीणों ने माला पहनकर नरेशी मीणा का स्वागत और सम्मान किया। 

अमिताभ बच्चन कराएंगे नरेशी मीणा का ब्रेन ट्यूमर का इलाज
सवाई माधोपुर के एंडा गांव की नरेशी मीणा ने अमिताभ बच्चन को बताया कि उसे ब्रेन ट्यूमर की बीमारी है। उसने ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन तो कराया था, लेकिन इस ट्यूमर का कुछ हिस्सा अब भी उसके दिमाग में है। यह ट्यूमर उसके दिमाग में ऐसी जगह फंसा है, जिसे निकालना जानलेवा साबित हो सकता है। नरेशी ने कहा था कि ब्रेन ट्यूमर का एडवांस इलाज कराने के लिए उन्हें चिकित्सकों की तरफ से प्रोटोन ट्रीटमेंट का सुझाव दिया था, लेकिन यह ट्रीटमेंट काफी महंगा होने की वजह से वह ट्रीटमेंट नहीं करा पाई। केबीसी में आने का उसका मुख्य उद्देश्य ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए रुपए इकट्ठा करना था। लेकिन जब अमिताभ बच्चन ने उनकी कहानी सुनी तो वो भावुक हो गए । और उन्होंने उसके ब्रेन ट्यूमर का इलाज कराने वादा किया, कि वह स्वयं उसका पूरा खर्चा उठाएंगे।
 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!