राजस्थान की ब्यूरोक्रेसी में हलचल तेज, अब महिला समेत मुख्य सचिव की रेस में भी कई चेहरें

Edited By Afjal Khan, Updated: 18 Dec, 2023 02:47 PM

many faces in the race for chief secretary including a woman

मुख्य सचिव की दावेदारी में सीनियर आईएएस संजय मल्होत्रा, वी.श्रीनिवासन,रोहित कुमार सिंह और सुधांश पंत का नाम सामने आ रहा है । ऐसे में इनमें से किसी एक आईएएस अधिकारी को राजस्थान का मुख्य सचिव बनाया जा सकता है ।

जयपुर,18 दिसंबर 2023 । राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के साथ ही प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में भी बदलाव होना शुरू हो गया है । दरअसल शनिवार को कार्मिक विभाग ने लोकसभा सचिवालय (दिल्ली) में तैनात राजस्थान आरएएस काडर के वरिष्ठ अधिकारी योगेश श्रीवास्तव को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का ओएसडी नियुक्त कर दिया है। साथ ही हाल ही में मुख्यमंत्री कार्यालय में तीन आईएएस अफसरों की अस्थाई तौर पर नियुक्ति की गई है । जबकि दोनों डिप्टी सीएम को भी विशिष्ट सहायक मिल चुके हैं । दरअसल भाजपा सूत्रों के मुताबिक सरकार को ऐसा प्रशासन देने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे लोकसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन के साथ ही अगली सरकार रिपीट करने का रिकॉर्ड भी कायम रहे । इसको लेकर IAS,IPS,RAS और RPS अफसरों की नियुक्ति से पहले जयपुर से दिल्ली तक उनके बारे में गहनता से छानबीन की जा रही है। 

 

वहीं 31 दिसंबर तक वर्तमान मुख्य सचिव उषा शर्मा भी रिटायर होने जा रही हैं, ऐसे में अब प्रदेश को नए मुख्य सचिव का इंतजार रहेगा । फिलहाल मुख्य सचिव की दौड़ में 4 आईएएस अफसरों के नाम सामने आ रहे हैं । मुख्य सचिव की दावेदारी में सीनियर आईएएस संजय मल्होत्रा, वी.श्रीनिवासन,रोहित कुमार सिंह और सुधांश पंत का नाम सामने आ रहा है । ऐसे में इनमें से किसी एक आईएएस अधिकारी को राजस्थान का मुख्य सचिव बनाया जा सकता है । 

 

बता दें कि आईएएस वी.श्रीनिवासन लंबे अर्से से दिल्ली में पीएम मोदी के मंत्रालय प्रशासनिक सुधार विभाग में तैनात हैं। 6 महीने पहले भी वी. श्रीनिवासन का नाम मुख्य सचिव की दौड़ में आगे रहा । वहीं रोहित कुमार सिंह राजस्थान काडर में छठे नंबर की सीनियरिटी पर हैं । भाजपा नेतृत्व में अच्छे संबंध रखने के कारण उनके सीएस बनने को लेकर चर्चाएं हैं । जबकि संजय मल्होत्रा की सीनियरिटी राज्य कैडर में सातवें नंबर पर हैं। उन्हें राजस्थान के लगभग सभी विभागों सहित केंद्र में वित्त मंत्रालय में काम करने का अनुभव है। वे मूलत: राजस्थान के ही रहने वाले हैं। ऐसे में उनके भी मुख्य सचिव बनने की संभावनाएं ज्यादा नजर आ रही है । साथ ही जहाजरानी मंत्रालय में सचिव के पद पर तैनात सुधांश पंत भी मुख्य सचिव की रेस में आगे हैं । वे राजस्थान के कई जिलों में कलेक्टर भी रह चुके हैं । साथ ही राजस्थान में मुख्य सचिव की दौड़ में महिला अफसर का नाम भी आने की संभावनाएं जताई जा रही है । बताया जा रहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह अब सीनियोरिटी लिस्ट में उषा शर्मा के रिटायर होते ही तीसरे नंबर पर आ जाएंगी। जिस कारण शुभ्रा सिंह के सीएम बनने की संभावनाएं ज्यादा नजर आ रही है । दरअसल राजस्थान में दो बार कुशल सिंह और उषा शर्मा बतौर महिला आईएएस अफसर मुख्य सचिव की कुर्सी पर पहुंची हैं। ऐसे में अबकी बार फिर ऐसा संयोग बन रहा है कि यह कुर्सी महिला आईएएस अफसर को मिल सकती है।

 

हाल ही में आईएएस अधिकारी टी रविकांत को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का प्रमुख सचिव बनाया गया है । फिलहाल टी रविकांत प्रमुख शासन सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग में है, अब उन्हें राजस्थान के सीएम के प्रमुख सचिव का अस्थाई कार्यभार भी दिया गया है । वहीं आनन्दी फिलहाल शासन सचिव,सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग में हैं,जिनको मुख्यमंत्री के सचिव का अस्थाई कार्यभार दिया गया है । इसके साथ ही डॉ. सौम्या झा जो की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं मुख्य परिचालन प्रबंधक, राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद हैं,उन्हें मुख्यमंत्री का संयुक्त सचिव बनाया गया है । वहीं दोनों उप मुख्यमंत्रियों के भी विशिष्ट सहायक लगाए गए हैं । उल्लेखनीय है कि RAS गोपाल सिंह शेखावत को डिप्टी सीएम दीया कुमारी, जबकि RAS सावन कुमार चायल को डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा का विशिष्ट सहायक लगाया गया है । 

 

आपको बता दें कि आईएएस टी रविकांत आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं । कोरोना काल में अशोक गहलोत की सरकार में उन्होंने संक्रमण के बचाव में अहम भूमिका निभाई थी । अब आईएएस अधिकारी टी रविकांत राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के प्रमुख सचिव होंगे ।

 

साथ ही सचिवालय में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा आज सभी आईएएस अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे । आज शाम 5:00 बजे सभी विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों के साथ मुख्यमंत्री बैठक करेंगे । इस दौरान बैठक में सीएम भजन लाल सरकार के विजन को सामने रखेंगे ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!