जगदीश मिष्ठान्न के कारखाने में लगी विकराल आग, दो मजदूर झूलसे

Edited By Afjal Khan, Updated: 06 Nov, 2023 07:53 PM

huge fire broke out in jagdish sweets factory two workers burnt to death

शिवगंज शहर में सोमवार की सुबह खेरातियो का वास, हलवाई बाजार आवासीय बस्ती में बने एक मिठाई के गोदाम में अचानक लगी आग ने लिया विकराल रूप, आग लगने के तकरीबन 40 मिनट के बाद पहुंची दमकल वाहन व पुलिस तब तक गोदाम में रखा कई सामान जलकर हुआ राख तो वहीं कार्य...

शिवगंज : शहर में सोमवार की सुबह खेरातियो का वास, हलवाई बाजार आवासीय बस्ती में बने एक मिठाई के गोदाम में अचानक लगी आग ने लिया विकराल रूप, आग लगने के तकरीबन 40 मिनट के बाद पहुंची दमकल वाहन व पुलिस तब तक गोदाम में रखा कई सामान जलकर हुआ राख तो वहीं कार्य कर रहे दो मजदूर भी आए आग के चपेट में, आवासीय बस्ती में बने इस गोदाम को लेकर क्षेत्रवासियों ने भारी विरोध जाहिर कर कारखाने को हटाने की भी मांग करी । वही देखा गया कि हर किसी शख्स की आंखों में एक डर सा माहौल बना हुआ था । सोमवार की सुबह हलवाई बाजार में मानो तो अफरातफरी मच गई सैकड़ो लोग इकट्ठे हो गए । प्राप्त जानकारी के अनुसार हलवाई बाजार खेरातियों का वास स्थित जगदीश मिष्ठान के गोदाम कारखाने में सोमवार की सुबह मिठाई बनाते समय दूसरी मंजिल के ऊपर अचानक आग लग गई । आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया कारखाने के ऊपर से आग की उठती लपटें और काले धुएं के आगोश को देखकर हर कोई सहम सा गया । संजय अरोड़ा ने बताया कि डीजल लिखेज होने के हिसाब से हादसा घटित हुआ ।

मुख्य बाजार में अतिक्रमण के चलते देरी से पहुंचा अग्निशमन वाहन

शहर के मुख्य बाजार में एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक जिस और देखो व्यापारियों के द्वारा दुकानों के बाहर 6 फीट से भी अधिक अवैध अतिक्रमण कर रखा है जिसके चलते सोमवार की सुबह हलवाई बाजार में घटी आगजनी की घटना के दौरान देरी से पहुंची अग्निशमन वाहन, अगर जिम्मेदार पालिका प्रशासन समय रहते त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए पालिका ने अवैध अतिक्रमण को हटाया होता तो शायद समय पर पहुंच पाती अग्निशमन वाहन जिसके चलते नहीं होता इतना नुकसान ।

आग के विकराल रूप ने याद दिलाया भूंगरा कांड

लगभग 11 महीने पहले जोधपुर के भूंगरा गांव में सिलेंडर ब्लास्ट कांड जिसमें लगभग 35 लोगों की जान लेने वाला गैस त्रासदी की कहानी सोमवार को फिर एक बार शिवगंज शहरवासियों को याद आई। आबादी क्षेत्र में मिठाई कारोबारी के द्वारा जिस तरह से गोदामों में सिलेंडर और डीजल के भरें ड्रमों से कहीं कोई अनहोनी घटित ना कर दें । जिम्मेदार अधिकारियों की कहें तो सभी चुप्पी धारण कर बैठे हैं ।

आबादी क्षेत्र में संचालित मिठाइयों के गोदामों को हटाने की उठी मांग

सोमवार को घटित आगजनी की घटना के बाद मीडिया से वार्ता करते हुए प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बीते लंबे समय से प्रशासनिक अधिकारियों से आबादी क्षेत्र में संचालित मिठाई के गोदामों को शहर से बाहर रीकों क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए कहा जा रहा है लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं । मिठाई के एक एक गोदाम में डीजल से भरे तकरीबन 25 ड्रम सहित 70 से अधिक गैस सिलेंडर हर समय रखें रहते हैं । अगर जिम्मेदार प्रशासन ने समय रहते कोई कार्यवाही नहीं की तो शायद भविष्य में घटित हो सकता है कोई इससे भी बड़ा हादसा ।

मिठाई के गोदाम या बारूद के ढेर समझ के परे

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि शहर में आबादी क्षेत्र में संचालित मिष्ठान व्यवसाई के गोदामों पर  आसपास के क्षेत्र को उड़ाने के लिए बारूद से भी भयानक डीजल और गैस सिलेंडरों से भरे पड़े हैं । शहर में हलवाई बाजार, खेरातियो का वास व सुभाष नगर सहित ऐसी कई जगह है । एक और गैस की भट्टी जलती है वहीं दूसरी ओर डीजल और गैस सिलेंडर भरें पड़े रहते हैं । बात अगर जिम्मेदार जिला व उपखंड प्रशासन की करें तो इस बार शिवगंज बाजार में पटाखों के लाइसेंस तक नहीं दिए गए हैं। फिर इस तरह से ज्वलनशील विस्फोटक डीजल और गैस सिलेंडरों पर जिम्मेदार क्यों नहीं कर पा रहे कोई कार्यवाही , ऐसे व्यापारियों पर जिम्मेदार विभाग करेगा कार्यवाही या फिर हर बार की तरह होगी इतिश्री ।

नरेश कुमार का कहना है की हमारे पड़ोस में मिठाई का कारखाना है जो आबादी क्षेत्र में स्थित है वही मिठाई का कारखाना पूर्ण रूप से अवैध है यह मिठाई का प्लांट इनका शहर से बाहर होना चाहिए जो शहर के अंदर स्थापित है । कारखाने के अंदर गैस से भरी टंकी और डीजल से भारी ड्रम हर समय स्टॉक में पड़े रहते हैं । अगर कभी भी हादसा घटित होता है तो आसपास वालों को इससे बड़ा खतरा है । 1 महीने पहले इसी कारखाने के अंदर नीचे के फ्लोर में आग लगी थी । यह तो ठीक है कि समय रहते मालूम चल गया अगर नींद में सो रहे होते तो शायद कोई बड़ा हादसा घटित हो सकता था । कारखाने के अंदर 24 घंटे धुआं निकलता रहता है । डीजल भट्टी के कारण, इस इलाके में हमारा रहना मुश्किल हो गया है । मामले को लेकर हमने प्रशासन को चार बार अवगत करवा चुके हैं लेकिन आज दिन तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है । सोमवार को जो आग लगी उससे बड़ा हादसा घटित हो सकता था । कारखाने में हर समय गैस और डीजल की 100 टंकियां रखी रहती है । जोधपुर जैसी घटना यहां पर भी घटित हो सकती थी । यह जो कारखाना चल रहा है इसे शहर के बाहर स्थापित करवाया जाए । सोमवार को जो हमारे पड़ोस में आग लगने की घटना घटित हुई । वह बड़ी दुखदाई है कारखाने के बाहर भारी मात्रा में गैस की टंकियां बाहर पड़ी रहती हैं तो प्रशासन मामले को संज्ञान में लाते हुए यथाशीघ्र कारखाने को कहीं और स्थानांतरित करने का आदेश करावे ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!