भरतपुर जिले में भारी बारिश, सभी विभागों को अलर्ट पर रहने के निर्देश, जिला कलेक्टर ने कर दी ये बड़ी अपील

Edited By Chandra Prakash, Updated: 12 Sep, 2024 06:36 PM

heavy rain in bharatpur district

भरतपुर जिले में लगातार वर्षा के हालात को देखते हुए जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने सभी विभागों एवं एसडीआरएफ टीम को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी विभागों को आवश्यक संसाधनों के साथ आवश्यकता पड़ने पर बचाव एवं राहत कार्यों के लिए...

रतपुर, 12 सितंबर 2024 । भरतपुर जिले में लगातार वर्षा के हालात को देखते हुए जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने सभी विभागों एवं एसडीआरएफ टीम को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी विभागों को आवश्यक संसाधनों के साथ आवश्यकता पड़ने पर बचाव एवं राहत कार्यों के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए । 

जिला कलेक्टर ने बताया कि लगातार वर्षा को देखते हुए जिले में प्रवाहित हो रही नदियों के तटीय क्षेत्रों में बसे गांवों एवं जलाशयों के नजदीक रहने वाले नागरिकों को सचेत रहने के लिए स्थानीय पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से सूचित किया गया है। उन्होंने बताया कि नदियों में पानी के तेज बहाव को देखते हुए नदी के बहाव क्षेत्र एवं जलाशयों के आसपास आमजन को नहीं जाने के लिए पाबंद किया गया है।  उन्होंने आमजन को जल बहाव क्षेत्र में पानी की आवक को देखते हुए संसाधनों को हटाने, महिलाओं, बच्चों को इस दौरान नदियों व जलाशयों के आसपास नहीं जाने देने के लिए आहृवान किया है। उन्होंने लगातार बरसात एवं गंभीर नदी में पांचना बांध से पानी छोड़े जाने, अजान बांध एवं चिकसाना बांध, बान्ध बरेठा से पानी की लगातार निकासी को देखते हुए एसडीआरएफ की टीम, जल संसाधन विभाग, पंचायतीराज विभाग, चिकित्सा विभाग एवं जिले के सभी उपखण्ड प्रशासन को मय आवश्यक संसाधनों के अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।

PunjabKesari

ये रास्ते हुए प्रभावित
अधिशाषी अभियंता जल संसाधन बनैसिंह ने बताया कि गंभीर नदी में पानी की अधिक आवक, चिकसाना, अजान एवं बंध बारेठा से पानी की निकासी तथा लगातार वर्षा होने के कारण बसेड़ी से बयाना, खेडिया मोड़ से सेवला एवं चिकसाना से हेतमपुर के रास्ते अवरूद्ध हो गए हैं, जिन पर आमजन को जाने से बचने की अपील की गई है। उन्होंने बताया कि लगातार वर्षा के कारण रूदावल के आसपास, नदीगांव, सालाबाद, लहचौरा एवं चौखेड़ा की रपट पर तेज बहाव से पानी आने से मार्ग अवरूद्ध हो गए हैं, पानी के बहाव के समय वहां से आमजन को पैदल अथवा वाहन नहीं निकालने की अपील की गई है।

और ये भी पढ़े

    आमजन से अपील
    जिला कलेक्टर ने लगातार वर्षा को देखते हुए आमजन से अपील की है कि सुजानगंगा व जिले की अन्य नदियों, जलाशयों, झरनों, बांधों एवं जलस्त्रोतों में स्नान करने नहीं जाएं। उन्होंने कहा कि भ्रमण पर जाते समय जल स्रोतों के आसपास नहीं जाएं, पानी के बहाव क्षेत्र से दूर रहे। उन्होंने जिले में रेलवे अंडरपास एवं अन्य सड़कों पर पानी भराव की स्थिति में वहां जल स्तर को देखकर खतरे के निशान पर नहीं हाने पर ही वाहन निकालने का आह्वान किया है। उन्होंने सभी विभागों को पुराने व क्षतिग्रस्त कार्यालयों, आवासीय परिसरों को चिन्हित कर सूचना प्रेषित करने के निर्देश दिए है। जिससे वर्षा जनित घटनाओं को रोका जा सके।
     

    Related Story

      Trending Topics

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!