राज्यपाल ने बीएसएफ की सांचू पोस्ट का किया निरीक्षण, जवानों से किया संवाद, राज्यपाल बोले, 'जवानों के हौसले को प्रणाम'

Edited By Chandra Prakash, Updated: 28 Aug, 2024 08:04 PM

governor haribhau kisanrao bagde inspected the bsf s sanchu post

राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े ने बुधवार को बीकानेर जिला मुख्यालय से लगभग 180 किलोमीटर दूर भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा पर स्थित सीमा सुरक्षा बल की सांचू पोस्ट का निरीक्षण किया। राज्यपाल ने यहां बीएसएफ के जवानों से मिलकर उनकी हौसला अफजाई की। जवानों से...

बीकानेर,28 अगस्त 2024 । राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े ने बुधवार को बीकानेर जिला मुख्यालय से लगभग 180 किलोमीटर दूर भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा पर स्थित सीमा सुरक्षा बल की सांचू पोस्ट का निरीक्षण किया। राज्यपाल ने यहां बीएसएफ के जवानों से मिलकर उनकी हौसला अफजाई की। जवानों से संवाद करते हुए राज्यपाल ने कहा कि बीएसएफ के जवान सीमा प्रहरी के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं। इनके बीच उपस्थित होना गर्व का विषय है। 

PunjabKesari

राज्यपाल ने विभिन्न राज्यों के जवानों से की बातचीत 
उन्होंने कहा कि जवानों के राष्ट्र के प्रति प्रेम और देश की सीमाओं पर मुस्तैदी से तैनात रहने के हौसले को प्रणाम करता हूं। उन्होंने सांचू चौकी को सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया और कहा कि यहां तैनात सैनिक, राष्ट्र की धरोहर हैं । ये जवान विपरीत परिस्थितियों में देश की आंतरिक और बाहरी सीमाओं की सुरक्षा करते हैं, जिसकी बदौलत आम आदमी चैन की नींद सो पाते हैं। उन्होंने यहां तैनात विभिन्न राज्यों के जवानों से बातचीत की और उन्हें फल भेंट किए।

आंतरिक सुरक्षा से जुड़े प्रत्येक बिंदु पर नजर रखे- राज्यपाल 
राज्यपाल ने यहां आंतरिक सुरक्षा संबंधी बैठक ली। उन्होंने कहा कि पुलिस, बीएसएफ, सेना और सीआईडी सहित सभी सुरक्षा एजेंसियां पूर्ण सतर्कता से कार्य करें और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े प्रत्येक बिंदु पर नजर रखें। उन्होंने सीमांत क्षेत्र में अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश लगाने, मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और सीमांत क्षेत्र में आसूचना तंत्र को और अधिक मजबूत करने के निर्देश दिए। 

PunjabKesari

सीमांत क्षेत्र के लोगों को मिले सभी आधारभूत सुविधाएं- राज्यपाल 
राज्यपाल ने कहा कि सीमांत क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सभी आधारभूत सुविधाएं मिले । इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी पूर्ण गंभीरता रखे। राज्यपाल ने कहा कि यहां रहने वाले लोगों को केंद्र और राज्य प्रवर्तित योजनाओं का लाभ दिया जाए और प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मतदान का अधिकार भी मिले। उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्र में रहने वाले लोगों के मन में देश के प्रति सम्मान के भाव जगाएं, साथ ही नागरिकों में सेना के प्रति भी आदर भाव हो।

PunjabKesari

राज्यपाल ने किया सीमांत क्षेत्र का अवलोकन
इससे पहले राज्यपाल ने सांचू चौकी में सांचू माता मंदिर के दर्शन किए। पर्यटन की दृष्टि से यहां विकसित किए गए म्यूजियम का अवलोकन किया। आमजन के अवलोकनार्थ रखे गए हथियार और विभिन्न तस्वीरों को देखा और कहा कि आमजन तक सीमा सुरक्षा बल के स्वर्णिम इतिहास और गौरवमयी वर्तमान को पहुंचाने की दृष्टि से यह म्यूजियम बेहद उपयोगी है। 

PunjabKesari

राज्यपाल ने बीएसएफ के इतिहास से जुड़ी लघु फिल्म देखी 
उन्होंने यहां ऑडियो विजुअल हॉल में बीएसएफ के इतिहास और उपलब्धियों से जुड़ी लघु फिल्म देखी और केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार का अवलोकन किया। इस दौरान सीमाजन कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने राज्यपाल का अभिनंदन किया। राज्यपाल ने समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों को सराहा। राज्यपाल बागड़े ने सीमांत क्षेत्र का दौरा किया तथा शांति एवं सुरक्षा प्रबंधन को देखा। इस दौरान बीएसएफ के आईजी एम.एल. गर्ग, संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, महानिरीक्षक पुलिस ओमप्रकाश, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि और पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!