सवाई माधोपुर में बारिश से बाढ़ के हालात, राजबाग की पुलिया टूटी, एसडीआरएफ की टीम ने फंसे लोगों को किया रेस्क्यू

Edited By Chandra Prakash, Updated: 12 Sep, 2024 05:00 PM

flood situation in sawai madhopur due to rain culvert of rajbagh broke

सवाई माधोपुर में विगत देर रात से शुरू हुआ मूसलाधार बारिश का दौर लगातार रह-रहकर जारी है। जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में हुई भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है और जिला मुख्यालय सहित जिले के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है । भारी बारिश के...

वाई माधोपुर, 12 सितंबर 2024 । सवाई माधोपुर में विगत देर रात से शुरू हुआ मूसलाधार बारिश का दौर लगातार रह-रहकर जारी है। जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में हुई भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है और जिला मुख्यालय सहित जिले के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है । भारी बारिश के चलते रणथंभौर के सभी झरनों सहित जिले के सभी नदी नाले उफान पर है। जिला मुख्यालय के बीचों बीच बहने वाला लटिया नाला रौद्र रूप में बह रहा है। निचले इलाके जलमग्न हो गए और कई घरों में पानी भर गया। लटिया नाला स्थित राजबाग पुलिया टूट गई और एक बस पानी में बह गई। जिला अस्पताल में पानी भर गया। कुछ ही घंटों की बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया। बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर द्वारा सभी स्कूलों में आज की छुट्टी घोषित की गई है ।

PunjabKesari

झरेटी नाले में पानी आने से करीब 20 गांवों का संपर्क कटा 
रणथंभौर की तलहटी में बसा सवाई माधोपुर शहर गुरुवार को भारी बारिश के चलते पानी-पानी हो गया । अल सुबह से शुरू हुआ मूसलाधार बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी है। मूसलाधार बारिश होने से समूचे शहर में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। भारी बारिश होने से शहर के बीचों बीच बहने वाला लटिया नाला अपना रौद्र रूप दिखा रहा है। वही जिले के सभी नदी नाले और रणथंभौर के झरने उफान पर है। बनास ,चंबल ,गलवा , मोरल आदि सभी नदिया पूरी तरह उफान पर है और तेज वेग से बह रही है। लटिया नाले में उफान आने से जिला मुख्यालय के कई निचले इलाके पूरी तरह जलमग्न हो गए और सैंकड़ो घरों में पानी भर गया। भारी बारिश के कारण पानी निकासी का उचित प्रबंध नही होने से जिला अस्पताल में पानी भर गया। जिससे अस्पताल में भर्ती मरीजों सहित चिकित्सकों व अस्पताल स्टाफ को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिला अस्पताल परिसर में दो से तीन फीट पानी भर गया। वही रणथंभौर रोड स्थित झरेटी नाले में पानी आने से करीब 20 गांवों का सम्पर्क जिला मुख्यालय से कट गया। इसी तरह बोदल पुलिया ओर कुशालीदर्रा में पानी की भारी आवक होने से सवाई माधोपुर से मध्यप्रदेश एंव खंडार क्षेत्र का सम्पर्क कुछ समय के लिए कट गया। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है और लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

PunjabKesari

राजबाग की पुलिया टूटी, स्कूल बस नाले में बही 
सवाई माधोपुर में हुई भारी बारिश से उफान पर आए लटिया नाले का पानी अपना रौद्ररूप दिखा रहा है । जिससे लटिया नाले पर स्थित बड़ा राजबाग की पुलिया टूट गई और पुलिया पर खड़ी एक स्कूल बस नाले में बह गई। साथ में बस में बैठे चार लोग भी नाले में बह गए । लेकिन गनीमत ये रही कि नाले में बहने वाले सभी लोग अच्छे तैराक थे। जिससे सभी चारों लोग तैरकर नाले से निकल आये और चारों की जान बच गई। वही बड़ी बात ये है कि बारिश के चलते जिला कलेक्टर द्वारा आज जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई। ऐसे में नाले में बहने वाली स्कूल बस खाली थी और बस में स्कूली बच्चे सवार नहीं थे। वरना कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो सकती थी । लटिया नाले में उफान आने से नाले के किनारे खड़े दर्जनों वाहन पानी मे डूब गए । वहीं राजबाग पुलिया टूटने से करीब 20 से 30 लोग लटिया नाले के दूसरी तरफ फंस गए । जो अल सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए रणथंभौर के राजबाग की तरफ गए थे । भारी बारिश के चलते आदर्श नगर ,जटवाड़ा ,राजनगर सहित बोदल ,शेरपुर ,खिलचीपुर , जैतपुरा , छाण ,आदि कालोनियां ओर गांव जलमग्न हो गए। जिले में हुई भारी बारिश को देखते हुए प्रशासन के हाथ पांव फूल गए और जिला कलेक्टर, नगर परिषद सभापति, आयुक्त सहित प्रशासन का तमाम अमला फील्ड में उतरा और जलभराव वाली जगहों का जायजा लिया और लोगों से पानी वाली जगहों से दूर रहने की लगातार अपील की जा रही है ।

PunjabKesari

राजबाग पुलिया टूटने से दूसरी तरफ फंसे लोगों का किया रेस्क्यू 
लटिया नाले की राजबाग पुलिया टूटने से दूसरी तरफ फंसे लोगों को रेस्क्यू करने में खड़ी परेशानी हुई। मौके पर पंहुंची सिविल डिफेंस की टीम, पुलिस एंव नगर परिषद की टीम ने क्रेन एंव रस्सी की सहायता से दूसरी तरफ फंसे लोगों को बमुश्किल रेस्क्यू कर निकाला। वहीं निचले इलाकों में भी अलग-अलग टीमें तैनात की गई जो लगातार लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित जगहों पर भेज रही है। जिले में हुई भारी बारिश से चंबल ,गलवा ,बनास ,मोरेल नदी उफान पर है जिससे दर्जनों गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया। नदियों में उफान आने से बरियारा, धनोली, पुसौदा, सुरवाल, दहलोद, भारजा आदि गांव जलमग्न है। जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है । जिले में हुई भारी बारिश से जिले के 18 में से 15 बांध पूरी तरह भर गए, वही शेष तीन बांधों में भी लगातार पानी की आवक बनी हुई है । 15 बांधों पर डेढ़ से दो फिट की चादर चल रही है, जिससे बांधों के निचले इलाके में बसे मुई ,सुनारी ,लोरवाड़ा , भगवतगढ़ ,सहित दर्जनों गांवों में पानी भरने का अंदेशा बना हुआ ,जिसे लेकर प्रशासन अलर्ट है और लोगों को पानी वाली जगहों से दूर रहने की चेतावनी दी जा रही है ।

PunjabKesari

इस बार मानसून में पानी में डूबने व नदी-नालों में बहने से हो चुकी 25 लोगों की मौत 
सवाई माधोपुर जिले में भारी बारिश के चलते सभी नदी नाले उफान पर है, जिससे दर्जनों गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया । निचले इलाके एंव गांव जलमग्न है ,राहत की बात ये है कि सवाई माधोपुर शहर रणथंभौर की तलहटी में बसा हुआ है, ऐसे में बारिश के दौरान शहर में पानी तो काफी तेज गति से आता है और कई इलाके जलमग्न हो जाते है, लेकिन बारिश रुकने के साथ ही कुछ ही घंटों में यहां पानी आसानी से निकल जाता है, जिससे जान माल का खतरा कम होता है, वैसे इस बार मानसून के दौरान जिले में पानी में डूबने एवं नदी नालों में बहने से अब तक करीब 25 लोगों की मौत हो चुकी है । बड़ी बात ये है कि मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक अगर फिर कुछ घंटे तेज बारिश हुई तो हालात बद से बदतर हो सकते है ।
 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!