कांग्रेस की 7 गारंटियों को लेकर सरकार को चुनाव आयोग का नोटिस, मांगा स्पष्टीकरण

Edited By Afjal Khan, Updated: 23 Nov, 2023 11:31 AM

election commission notice to government regarding 7 guarantees of congress

चुनाव आयोग ने कांग्रेस की 7 गारंटियों को लेकर प्रदेश सरकार को नोटिस थमा दिया । चुनाव आयोग ने सीएम गहलोत के आमजन को वॉयस कॉल करने और रजिस्ट्रेशन करवाने वाले विज्ञापन पर रोक लगा दी है ।

जयपुर- राजस्थान विधानसभा चुनावों को लेकर मतदान का काउंटडाउन शुरू हो गया है । ऐसे में चुनाव आयोग भी सक्रिय नजर आ रहा है । दरअसल चुनाव आयोग ने कांग्रेस  की 7 गारंटियों को लेकर प्रदेश सरकार को नोटिस थमा दिया । चुनाव आयोग ने सीएम गहलोत के आमजन को वॉयस कॉल करने और रजिस्ट्रेशन करवाने वाले विज्ञापन पर रोक लगा दी है । 

आमजन को वॉयस  कॉल करने व रजिस्ट्रेशन करवाने वाले  विज्ञापन पर लगी रोक पर गहलोत का पलटवार 

पूरे मामले को लेकर बुधवार को जोधपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मीडिया से मुखातिब हुए । सीएम गहलोत ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी और भाजपा पर जमकर जुबानी हमला बोला । ऐसे में पीएम मोदी और भाजपा नेता बोखलाए हुए हैं । वहीं चुनाव आयोग के गहलोत के सात गारंटियों वाले विज्ञापन को लेकर सीएम गहलोत ने कहा कि पीएम मोदी ने भी 5 साल तक अनाज फ्री देने का वादा किया, इससे हमें कोई एतराज नहीं हालांकि वो गलत है, साथ ही पीएम मोदी चुनाव में किसान सम्मान निधि को भी डबल करने की बात कर रहे हैं । 

कांग्रेस की ये गारंटी मेनिफेस्टो का पार्ट है- सीएम गहलोत 

सीएम गहलोत ने कहा कि हम जो गारंटी दे रहे हैं वो मेनिफेस्टो का पार्ट है । मेनिफेस्टो में जो वादे करते है वो ही लिखते है । ऐसे में इनके पास कहने के लिए कुछ नहीं है । वहीं सीएम गहलोत ने दोबारा सरकार बनाने का दावा किया । वहीं उन्होंने बीजेपी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, 5-5 मुख्यमंत्रियों सहित 8-10 केंद्रीय मंत्री राजस्थान में डोरे डाले हुए है । इनके पास कहने को कुछ नहीं, ऐसे में शाम इन सभी बीजेपी नेताओं की स्पीच देखेंगे तो एक ही मिलेगी । इनमें से कोई भी हमारी योजनाओं की बात नहीं कर रहा है । उन्होंने कहा कोई भी व्यक्ति हमारी योजनाओं और गारंटियों में कोई कमी नहीं बता रहे हैं । ऐसे में आप सोच सकते है कि विधानसभा चुनाव के जो मुद्दे हैं उनकी बात नहीं कर रहे हैं । विधानसभा चुनाव में गर्वनेंस की आलोचना कर रहे हैं, ये कमियां इनमें रही, इन्होंने सिर्फ घोषणाएं की लेकिन धरातल पर नहीं उतारी । सीएम गहलोत ने कहा कि बीजेपी नेता सिर्फ भड़काने का काम कर रहे हैं, ये उचित नहीं है । 

सीएम गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी पर बोला जुबानी हमला 

उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का पद बहुत बड़ा होता है, उसमें आप कहते हो बटन दबाओ तो इस प्रकार दबाओं जैसे फांसी दे रहे हो, ये कौनसी भाषा हुई, योगी महाराज भी इस प्रकार की भाषा का उपयोग करते हैं,  ये उचित नहीं है । उन्होंने कहा कि बीजेपी को हमसे पर्सलन दुश्मनी है क्या ?, ये लड़ाई सिर्फ विचारधारा, नीतियो और कार्यक्रमों की है , उस पर सीमित रहो । 

ईडी, इनकम टैक्स, सीबीआई के छापों को लेकर PM मोदी पर कसा तंज 

सीएम गहलोत ने ईडी, इनकम टैक्स, सीबीआई के छापों को लेकर भी पीएम मोदी पर जमकर तंज कसे, कहा कि ये तो इन सुविधाओं का दलिया बना रहे हैं । ईडी, इनकम, सीबीआई ये इतनी प्रिमियम एजेंसियां है, जैसे  इनकम टैक्स का उपयोग रेवन्यू के लिए हो, वो काम तो कर नहीं रहे हैं । इनका काम तो सिर्फ सरकारें गिराओं, सरकारे बनाओं, विधायकों को डराओ-धमकाओ । ऐसे में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, कर्नाटक में गिरा दी गई, वहीं सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान में सरकार नहीं गिरा पाए, इस बात का ही इनके दिल में दर्द  है । जो दिल में दर्द छिपा हुआ है वो बार-बार निकल कर आता है । 

मेवाराम को भेजे नोटिस पर बोले सीएम गहलोत  

वहीं मेवाराम को भेजे गए नोटिस को निरस्त करने पर भी सीएम गहलोत ने कहा, कि 6 महीने ने 51 जगहों पर छापे डाले गए लेकिन एक भी कामयाबी हासिल हुई, क्या छापों के दौरान एक भी नेता का नाम आया, एक भी ब्यूरोक्रेट्स फंसा ?, उन्होंने कहा कि देश में ये छापे केवल न्यूज बनाने के लिए मारे गए, कि एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के छापा, मुख्यमंत्री के बेटे के घर छापेमारी, सिर्फ देश में चुनावों के समय ऐसी न्यूज बननी चाहिए । चंडीगढ़ में ये ही तमाशा हो रहा है  ।  अब इनकी पोल खुल चुकी है, ये चुनाव हार रहे है इसलिए और बचे हुए दो दिन में पता नहीं क्या-क्या बोलेंगे । उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि जनता का मानस बन चुका है, जनता माईबाप है, आखिर वो ही फैसला करती है, वो ही अबकि बार सरकार रिपीट करेंगे ।     

बता दें कि कांग्रेस 7 गारंटी के विज्ञापनों की दुहाई देकर सत्ता में वापसी का सपना देख रही है, इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ा एक्शन दिखाते हुए कांग्रेस ने इस पर नोटिस थमाया और स्पष्टीकरण  मांगा । सात गारंटी के बारे में आमजन को वॉयस कॉल के जरिए बताना और उनसे रजिस्ट्रेशन करवाने वाले विज्ञापन को आयोग ने चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की श्रेणी में मानते हुए रोक लगा दी है । 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!