कांग्रेस ने दीनदयाल उर्फ डीसी बैरवा के रूप में खेला एससी कार्ड, बैरवा को जनरल मतदाताओं को साधने में होगी मुश्किल !

Edited By Chandra Prakash, Updated: 24 Oct, 2024 04:05 PM

congress played sc card in the form of deendayal alias dc bairwa

दौसा सहित राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने 7 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जिसमें दौसा विधानसभा उपचुनाव सीट पर कांग्रेस ने दीनदयाल उर्फ डीसी बैरवा के रूप में एससी कार्ड खोल दिया है ।

दौसा, 14 अक्टूबर 2024 । दौसा सहित राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने 7 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जिसमें दौसा विधानसभा उपचुनाव सीट पर कांग्रेस ने दीनदयाल उर्फ डीसी बैरवा के रूप में एससी कार्ड खोल दिया है ।

उधर, भाजपा एसटी कार्ड खोलते हुए जगमोहन मीणा को चुनावी समर में उतार चुकी है । इन सभी के बीच अब दौसा विधानसभा सामान्य और ओबीसी वर्ग के मतदाता निर्णायक भूमिका में आ गए है । ऐसे में दौसा से डीसी बैरवा को कांग्रेस टिकट मिलने के बाद जनरल मतदाताओं को साधने के लिए अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है । ध्यान रहे देवी सिंह दौसा विधानसभा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उपचुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं । जो कहीं ना कहीं भाजपा और कांग्रेस की जीत में रोड़ा बन सकते हैं 

PunjabKesari

दौसा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का टिकट लेकर आए डीसी बैरवा को जनरल मतदाताओं को साधने के लिए अच्छा खासा पसीना बहाना पड़ सकता है । क्योंकि सामान्य और ओबीसी वर्ग के मतदाताओं को भाजपा के वोट बैंक के रूप में माना जाता है। लेकिन दौसा विधानसभा में होने जा रहे इस चुनाव में भाजपा और कांग्रेस का टिकट वितरण होने के साथ ही जातिगत समीकरण के हिसाब से मतदाता लामबंद भी होने लगे हैं ।
 
जानिए, दीनदयाल बैरवा उर्फ डीसी बैरवा राजनीतिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवार हैं, इनके पिता किशन लाल बैरवा वर्ष 2005 से 2010 तक दौसा पंचायत समिति के कांग्रेस टिकट पर प्रधान रहे हैं । और कोरोना काल से पूर्व डीसी बैरवा भी दौसा पंचायत समिति के प्रधान रह चुके हैं । वर्तमान में इनकी धर्मपत्नी बीना देवी लवाण पंचायत समिति की प्रधान हैं । डीसी बैरवा सामान्य और शील प्रभाव के नेता माने जाते हैं और सामाजिक स्तर पर इनकी पकड़ भी है।

डीसी बैरवा साल 2023 के विधानसभा चुनाव के दौरान सिकराय विधानसभा क्षेत्र से खुद के टिकट की दावेदारी की थी । जिसके बाद अब इन्हें दौसा विधानसभा उपचुनाव के दौरान कांग्रेस ने भरोसा करके टिकट दिया है । ऐसे में एससी और एसटी के बीच फंसी यह जनरल सीट किसको मिलेगी, फिलहाल यह कहना मुश्किल होगा । 

PunjabKesari

इधर, डीसी बैरवा खुद का टिकट आने से पूर्व ही अपने टिकट के प्रति आश्वस्त थे । इसलिए ही तो बीते दिन सुबह देव दर्शन यात्रा के साथ इन्होने अपने प्रचार की शुरुआत भी कर दी थी, जबकि डीसी बैरवा के हाथ में टिकट देर रात को आया है ।

अब कल नामांकन की तारीख खत्म होने के बाद यह स्पष्ट हो जाएगा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बीच फंसी दौसा विधानसभा की यह सामान्य सीट पर कोई नया और मजबूत कैंडिडेट इस चुनावी समर में आएगा या यह मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही रहेगा ।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!