तबादलों पर ब्यूरोक्रेसी की मनमानी !

Edited By Chandra Prakash, Updated: 23 Sep, 2024 06:08 PM

bureaucracy s arbitrariness on transfers

राजस्थान में विपक्ष लगातार भजनलाल सरकार पर ब्यूरोक्रेसी के हावी होने के आरोप लगाता आया है । हालांकि भजनलाल सरकार में हाल में हुए आईएएस और आरएएस के तबादलों के बाद बवाल होता हुआ नजर आ रहा है । जानकारी के मुताबिक, कई बड़े अफसर तबादला होने के बावजूद भी...

यपुर, 23 सितंबर 2024 । राजस्थान में विपक्ष लगातार भजनलाल सरकार पर ब्यूरोक्रेसी के हावी होने के आरोप लगाता आया है । हालांकि भजनलाल सरकार में हाल में हुए आईएएस और आरएएस के तबादलों के बाद बवाल होता हुआ नजर आ रहा है । जानकारी के मुताबिक, कई बड़े अफसर तबादला होने के बावजूद भी अभी तक ज्वॉइनिंग नहीं कर रहे हैं । तो वहीं दूसरी ओर एक बार फिर से भजनलाल सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव किया है । रविवार को राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव से पहले सूबे की भजनलाल सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 22 IAS और 58 IPS के तबादले कर दिए हैं । इनमें 15 जिलों के पुलिस अधीक्षक और छह जिलों के कलेक्टर बदल दिए गए हैं । अब किसको कहां का अहम पद मिला ये बात करने से पहले जो 5 सितंबर को IAS और RAS के तबादले हुए थे, उनकी बात कर लेते हैं । इनमें से कुछ अफसरों ने अभी तक भी नई ज्वॉइनिंग नहीं की है । इसका क्या कारण है, तो चलिए इसी कड़ी में आपको बताते है । 

दो आईएएस और 80 आरएएस ने अपनी नई जिम्मेदारी अभी तक नहीं संभाली
दरअसल, सुबे की भजनलाल सरकार ने 5 सितंबर को 108 आईएएस और 386 आरएएस अफसरों के तबादले किए थे, लेकिन अभी तक भी दो आईएएस और 80 आरएएस ने अपनी नई जिम्मेदारी नहीं संभाली है । जानकार सूत्रों के हवाले से खबर ये सामने आ रही है, कि इसका मुख्य कारण अफसरों को मनचाहा पद नहीं मिलने का बताया जा रहा है। ऐसे में ये ऑफिसर मनचाहा पद नहीं मिलने के कारण कार्यभार संभालने में देरी कर रहे हैं या नई जिम्मेदारी संभालने से बच रहे हैं । बात ये भी सामने आ रही है कि तबादला निरस्त करवाने के लिए पैरवी भी की जा रही है । ऐसे में इन अफसरों के कार्यभार नहीं संभालने के कारण अधिकांश जिले में प्रशासनिक कार्य नहीं होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।

अफसरों के कार्यभार नहीं संभालने के पीछे ये कारण
इसके साथ ही अफसरों के कार्यभार नहीं संभालने का कारण जूनियर अफसरों को बड़े जिलों की कमान सौंपना भी माना जा रहा है, जबकि कई सीनियर अफसर पहले से ही छोटे जिलों के कलेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं। इन अफसरों में आईएएस मुकुल शर्मा, शुभम चौधरी, अल्पा चौधरी, अर्तिका शुक्ला मंजू को बड़े जिलों में कलेक्टर बनाया गया है, जबकि राजेंद्र सिंह शेखावत, शक्ति सिंह राठौड़, हरिमोहन मीना जैसे सीनियर अफसरों को छोटे जिलों की कमान सौंपी गई है। इसके अलावा आईएएस अधिकारी आशीष मोदी को माध्यमिक शिक्षा निदेशक से चूरू जिले का कलेक्टर बनाया गया है, लेकिन उन्होंने अभी तक कार्यभार ग्रहण नहीं किया है। वे पुराने पद पर ही काम कर रहे हैं । जब उनकी जगह महेंद्र खड़गावत को नियुक्त किया गया तो उन्हें पदमुक्त कर दिया गया, लेकिन अब उन्हें आदेश का इंतजार करने को कहा गया है।

रविवार को 22 आईएएस और 58 आईपीएस अफसरों के तबादलों की लिस्ट जारी  
अब बात करते हैं रविवार को हुए 22 आईएएस और 58 आईपीएस के तबादलों की । सरकार ने प्रशासनिक बेड़े में फेरबदल करते हुए 15 जिलों के पुलिस अधीक्षक और 6 जिलों के कलेक्टर बदल दिए हैं । जबकि आठ आईएएस और चार आईपीएस अधिकारियों को अतिरिक्त चार्ज भी मिला है । हालांकि भजनलाल सरकार के आने के बाद आईपीएस की तबादला सूची का बड़े लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था । ऐसे में आईपीएस अजयपाल लांबा को जयपुर रेंज का आईजी लगाया गया है । कार्मिक विभाग ने रविवार को तबादला सूची के आदेश जारी किए । 

और ये भी पढ़े

    अरुण कुमार हसीजा को आयुक्त, जयपुर नगर निगम हेरिटेज की मिली जिम्मेदारी
    वहीं आईएएस पीयूष समरिया को कार्यकारी निदेशक राजस्थान शहरी पेयजल, राजेंद्र कुमार वर्मा को प्रबंध निदेशक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम, डॉ. खुशाल यादव को संयुक्त सचिव वित्त कर विभाग और अरुण कुमार हसीजा को आयुक्त नगर निगम जयपुर हेरिटेज लगाया गया है । वहीं चूरू, राजसमंद और ब्यावर समेत 6 जिलों के कलेक्टर को बदल दिया गया है । बालमुकुंद असावा को राजसमंद जिला कलेक्टर, उत्सव कौशल को डीग जिला कलेक्टर, डॉ. महेंद्र खड़गावत को ब्यावर और अभिषेक सुराणा को चूरू का जिला कलेक्टर लगाया गया है । इनके साथ ही शगुन चौधरी को सवाई माधोपुर और पुखराज सेन को डीडवाना-कुचमान जिला कलेक्टर की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जबकि अतुल प्रकाश को मुख्य कार्यकारी अधिकारी खैरथल-तिजारा, सलोनी खेमका को निदेशक स्वच्छ भारत मिशन, मृदुल सिंह को मुख्य कार्यकारी अधिकारी माडा भरतपुर और आव्हाद निवृत्ती सोमनाथ को मुख्य कार्यकारी अधिकारी माडा धौलपुर के पद पर तैनाती दी गई है । 

    58 आईपीएस अधिकारियों की लिस्ट में 15 जिलों के एसपी बदले 
    इसी के साथ 58 आईपीएस अधिकारियों की लिस्ट में 15 जिलों के एसपी बदलने के साथ ही कई उच्च बदों पर भी बड़ा फेरबदल देखने को मिला है । जिनमें सीनियर आईपीएस गोविंद गुप्ता DG जेल लगाया गया है । आईपीएस एस सेंगाथिर को  राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक की जिम्मेदारी मिली है । वहीं वरिष्ठ आईपीएस अनिल पालीवाल को ADG ट्रेफिक नियुक्त किया गया है । वहीं प्रदेश सरकार ने जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के तीन एडिशनल पुलिस कमिश्नर और एक डीसीपी को भी चेंज कर दिया है । अब आईपीएस कुंवर राष्ट्रदीप जयपुर कमिश्नरेट में एडिशनल पुलिस कमिश्नर क्राइम होंगे । वहीं डॉ. रामेश्वर सिंह जाट को एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड आर्डर बनाया गया है । योगेश दाधीच को एडिशनल पुलिस कमिश्नर ट्रैफिक के पद की जिम्मेदारी दी गई है । साथ ही बीकानेर एसपी रही तेजस्विनी गौतम अब जयपुर कमिश्नरेट में DCP पूर्व पर पदस्थापित की गई हैं और आईपीएस कैलाश चन्द्र बिश्नोई को DIG जयपुर विकास प्राधिकरण लगाया गया है । 

    आनंद शर्मा को एसपी जयपुर ग्रामीण बनाया 
    वहीं 15 जिलों के पुलिस अधीक्षक की बात की जाए तो आनंद शर्मा को एसपी जयपुर ग्रामीण बनाया गया है । इसी के साथ राजन दुष्यंत को कोटपुतली-बहरोड़, राममूर्ति जोशी को जोधपुर ग्रामीण, अशरद अली को हनुमानगढ़, विनीत कुमार बंसल को प्रतापगढ़, श्याम सिंह को ब्यावर, संजीव नैन को अलवर, धर्मेन्द्र सिंह को भीलवाड़ा, हनुमान मीणा को कुचामन-डीडवाना और राजेन्द्र मीणा को बूंदी का एसपी लगाया गया है ।इनके अलावा कावेन्द्र सागर को बीकानेर, वंदिता राणा को अजमेर, विकास सांगवान को टोंक, हरीशकंर को बालोतरा और सुजीत शंकर को एसपी कोटा ग्रामीण की जिम्मेदारी मिली है । 
     

    Related Story

      Trending Topics

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!