रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र मंदिर में खाद्य सुरक्षा विभाग की दूसरे दिन बड़ी कार्रवाई, लड्डूओं को किया नष्ट

Edited By Chandra Prakash, Updated: 27 Sep, 2024 05:21 PM

big action of food safety department in trinetra mandir

रणथंभौर में चिकित्सा एंव स्वास्थ्य चिकित्सा विभाग की खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने दूसरे दिन बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया । सीएमएचओ धर्मसिंह मीणा के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम खाद्य सुरक्षा निरीक्षक वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में रणथंभौर...

 

वाईमाधोपुर, 27 सितंबर 2024 । रणथंभौर में चिकित्सा एंव स्वास्थ्य चिकित्सा विभाग की खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने दूसरे दिन बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया । सीएमएचओ धर्मसिंह मीणा के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम खाद्य सुरक्षा निरीक्षक वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर पहुंची, जहां मंदिर परिसर में प्रसाद की दुकानों, भंडार गृह औऱ गोदामों में कार्रवाई की गई । टीम ने करीब दो हजार किलो से अधिक फफूंद लगे और खुराब हो चुके बेसन के लड्डुओं को जब्त कर नष्ट करवाया । सवाई माधोपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम की ये अब तक कि सबसे बड़ी कार्रवाई है । 

 

आपको बता दें कि तिरुपति बालाजी मंदिर सहित देशभर के कई मंदिरों में प्रसाद को लेकर उठे मिलावट के विवर के बाद राजस्थान सरकार मंदिरों में चढ़ाएं जाने वाले एवं श्रद्धालुओं को दिए जाने वाले प्रसाद को लेकर एक्शन में है । इसी कड़ी में सवाई माधोपुर में चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम द्वारा शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया । मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी धर्मसिंह मीणा के निर्देश पर शुक्रवार को त्रिनेत्र मंदिर में खाद्य सुरक्षा निरीक्षक वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में पहुंची टीम ने मंदिर में चढ़ाएं जाने वाले प्रसाद को लेकर कार्रवाई शुरू की । इस दौरान टीम ने मंदिर परिसर में बनी दुकानों और प्रसाद भंडार गृह तथा दुकानों के सीज किए गए । गोदामों से खराब हुए एवं फफूंद लगे करीब दो हजार किलो से भी अधिक बेसन के लड्डू एवं कच्चा माल जब्त कर नष्ट करवाया गया । 

 

खाद्य सुरक्षा निरीक्षक वीरेंद्र सिंह में बताया कि टीम एक दिन पूर्व रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर पंहुंची थी, जहां करीब एक दर्जन दुकानों से 870 किलो फफूंद लगे बेसन के लड्डू जब्त कर नष्ट करवाये थे, साथ ही जो दुकानें एंव भंडार तथा गोदाम बंद मिले थे उन्हें टीम द्वारा सीज कर दिया गया था । जिसके चलते आज एक बार फिर दूसरे दिन खाद्य सुरक्षा टीम रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर पहुंची है और एक दिन पूर्व सीज किए गए गोदामों एवं भंडार गृह को खुलवाकर उनके रखे खराब व फफूंद लगे करीब दो हजार किलो से भी अधिक बेसन के लड्डू व बेसन के चूरे को नष्ट करवाया गया है ।

 

PunjabKesari

 

गौरतलब है कि हर वर्ष की भांति इसी माह में 6 , 7 और 8 सितंबर को रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश का तीन दिवसीय लक्खी मेले का आयोजन हुआ था । तीन दिवसीय लक्खी मेले में हर वर्ष 8 से 10 लाख श्रद्धालु त्रिनेत्र गणेश के दर्शनों के लिए रणथंभौर पहुंचते हैं, लेकिन इस बार क्षेत्र में हुई अत्यधित बारिश के चलते रास्ते बंद होने के कारण मंदिर परिसर में स्थित दुकानदारों के अनुमान के मुताबिक श्रद्धालु गणेश दर्शनों के लिए त्रिनेत्र गणेश मंदिर नहीं पहुंचे । श्रद्धालुओं के मन्दिर में आने की संभावनाओं के मद्देनजर मंदिर परिसर में स्थित दुकानदारों द्वारा प्रसाद के लिए पहले ही अत्यधिक मात्रा में बेसन के लड्डुओं का प्रयास तैयार कर लिया गया । लेकिन आशा के अनुरूप श्रद्धालुओं के नहीं आने पर प्रसाद का विक्रय नहीं हुआ और दुकानदारों का प्रयास दुकान में धरा का धरा रह गया । वहीं क्षेत्र में हुई अत्यधिक बारिश के चलते रणथंभौर के रास्ते बंद होने और श्रद्धालुओं के दुकानदारों की आशा के अनुरूप मंदिर नहीं पहुंचने पर सैंकड़ों किलो बेसन के लड्डुओं का प्रसाद दुकानों में रखा रह गया और उस प्रयास में फफूंद लगने लग गई । साथ ही बारिश के कारण त्रिनेत्र गणेश मंदिर में टूट फूट होने के चलते मंदिर ट्रस्ट ने आगामी दो अक्टूबर तक मन्दिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया और मंदिर में मरम्मत का काम शुरू कर दिया । ऐसे में दो अक्टूबर तक मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद करने से रहे सहे श्रद्धालुओं का भी मंदिर में आना बंद हो गया । ऐसे में मन्दिर परिसर की दुकानों और सैंकड़ों किलो बेसन के लड्डुओं का प्रसाद बना बनाया रखा का रखा रह गया और मंदिर बंद होने व अत्यधिक बारिश के कारण सैंकड़ों किलो बेसन के लड्डूओ के प्रसाद में फफूंद लग गई और वो पूरी तरह से खराब हो गया । जिसको खाद्य सुरक्षा की टीम द्वारा नष्ट करवाया गया है ।

 

रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर स्थित दुकानों से खाद्य सुरक्षा टीम द्वारा नष्ट करवाए गए दो हजार किलो से भी अधिक फफूंद लगे प्रसाद से दुकानदारों को करीब 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ है, लेकिन बड़ी बात ये है कि टीम द्वारा समय रहते कार्रवाई करने से फफूंद वाले प्रसाद के लड्डुओं से श्रद्धालुओं की जान बच गई । वरना कोई बड़ी घटना भी हो सकती थी ।  दुकानदारों का कहना है कि बारिश के कारण वे भी अपनी दुकानों पर नहीं आ पाए और प्रसाद खराब हो गया । उनका कहना है कि जन हानि की बजाय आर्थिक हानि उठाना सही है, साथ ही टीम की सतर्कता की वजह से रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर का नाम भी बदनाम होने से बच गया । टीम ने स्थानीय दुकानदारों की मदद से जब्त किया सारा कच्चा पक्का माल नष्ट कर दिया।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!