कुदरत की देन या करिश्मा ...हर कोई हैरान, 4 साल की कैथरिन बिना पढ़े बता देती है 150 देशों के नाम

Edited By Chandra Prakash, Updated: 10 Aug, 2024 08:40 PM

4 year old katherine can name 150 countries without reading

एक 4 साल की छोटी बच्ची दुनिया के करीब 150 देशों के नाम केवल उन देशों के झंडे देख कर बता देती है । बच्ची वर्तमान में यूकेजी स्टैंडर्ड में पढ़ती है और अक्षरों का भी उसको इतना ज्ञान नहीं है, कि वो अक्षर पढ़ कर नाम बता दे । बच्ची की इस खूबी के बारे में...

लक्ष्मणगढ़(सीकर), 10 अगस्त 2024 । एक 4 साल की छोटी बच्ची दुनिया के करीब 150 देशों के नाम केवल उन देशों के झंडे देख कर बता देती है । बच्ची वर्तमान में यूकेजी स्टैंडर्ड में पढ़ती है और अक्षरों का भी उसको इतना ज्ञान नहीं है, कि वो अक्षर पढ़ कर नाम बता दे । बच्ची की इस खूबी के बारे में सुन कर हर कोई सुनकर अचंभित हो जाता है और मानने को तैयार नहीं होता । किंतु सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ शहर में कैथरीन नाम की एक बच्ची है, जिसमें यह खूबी है । 

जी हां हम बात कर रहे हैं शहर के सुप्रसिद्ध डॉ.एल.जी अय्यर की 4 साल की बेटी कैथरीन अय्यर की । कैथरीन अय्यर की इस प्रतिभा से हर कोई हैरान है । क्योंकि महज 4 साल की उम्र में वो दुनिया के करीब 150 देशों के नाम बिना कही देखें,बिना रुके बता देती है,इस बात की जानकारी जब पंजाब केसरी की टीम को मिली तो वह इस बात की जांच पड़ताल और सत्यता जानने के लिए डॉक्टर अय्यर के घर पहुंचे और उन्होंने पाया कि कैथरीन के बारे में जो सुना था वो सब सच है । कैथरीन बिना हिचकिचाहट के लगातार 150 देशों के नाम केवल उनके झंडे देख कर बता देती है, ना तो वो कुछ पढ़ती है और ना ही कोई दूसरा उसे बताता है । 

कैथरीन के बारे में डॉ.अय्यर ने बताया कि एक डॉक्टर होते हुए वो भी इसकी इस विलक्षण प्रतिभा से हैरान है । उन्होंने बताया कि कैथरीन की मेमोरी पॉवर बहुत ज्यादा तेज है । जिसकी वजह से ये सब वो बड़ी आसानी से याद कर लेती है। डॉक्टरअय्यर ने बताया कि कैथरीन के सामने वर्ल्ड मैप रखकर किसी भी एक देश को चिन्हित करने पर भी कैथरीन उस देश का नाम बता देती है । इसके साथ-साथ कैथरिन सोलर सिस्टम के बारे में भी बता सकती है । 

डॉ.अय्यर ने बताया कि एक डॉक्टर होने के नाते इस उम्र में कैथरीन में इस खूबी का होना मुझे भी बहुत अचंभित करती है । जब डॉक्टर से पूछा गया कि कैथरीन की इस खूबी के पीछे आपका क्या सहयोग रहा है ?, तो उन्होंने बताया कि कैथरीन में टीवी देखने की ललक है, तो शायद इसमें ये खूबी वही से आई है । उन्होंने कहा कि आमतौर पर हम देखते हैं कि बच्चे अपना बर्थडे या कोई विशेष दिन या अपने खिलौने का नाम याद रखते हैं । किंतु कैथरीन दूसरे बच्चों से अलग है ।  कैथरीन कक्षा यूकेजी स्टैंडर्ड की ऋषिकुल की छात्रा है । ऐसे में बच्ची की इस खूबी के बारे में पंजाब केसरी की टीम ने जांच पड़ताल की तो पता चला कि कैथरीन के बारे में जो सुना था । वह सच है । हालांकि ऐसा हुनर अमूमन हर बच्चे में देखने को नहीं मिलता है । उम्मीद करते है कि कैथरीन की इस खूबी से दूसरे बच्चे भी प्रेरित हो और अपने परिवार और शहर का नाम रोशन करे।
 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!