राजस्थान: कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर CM गहलोत ने दिया ये बड़ा निर्देश

Edited By Chandan, Updated: 22 Jan, 2021 05:21 PM

rajasthan cm ashok gehlot announces state leads in covid19 vaccination

देश भर में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। इस जंग में पूरा देश एकजुट होकर इस वायरस को हराने के लिए टीका लगवा रहा है। ऐसे में अगर राज्य की बात करें तो राजस्थान पूरे देश में वैक्सीनेशन के मामले में सबसे आगे हैं...

जयपुर/ब्यूरो। देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। इस जंग में पूरा देश एकजुट होकर इस वायरस को हराने के लिए टीका लगवा रहा है। ऐसे में अगर राज्य की बात करें तो राजस्थान (Rajasthan) पूरे देश में वैक्सीनेशन (Vaccination) के मामले में सबसे आगे हैं।

 

CM गहलोत ने कहा ये
गुरुवार को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा बैठक की गई। जिसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि हेल्थ वर्कर्स का 100 फीसदी टीकाकरण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि टीकाकरण के मामले में राजस्थान अन्य राष्ट्र से सबसे आगे हैं। टीकाकरण के उत्साह को देखते हुए अशोक गहलोत ने राज्य में वैक्सीनेशन की साइट्स को भी बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

 

बढ़ाए गई इतनी साइट्स
कोरोना वैक्सीनेशन की इस मीटिंग में सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि इस रविवार से अब 167 की जगह 350 साइट्स पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इतना ही नहीं अगर ऐसा ही चलता रहा तो निजी अस्पतालों में भी साइट्स की संख्या बढ़ सकती है। इसका कारण ये भी है कि टीकाकरण का कोई भी दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है इसलिए लोग बिना किसी सोच विचार के टीकाकरण अभियान में हिस्सा ले रहे हैं।

 

पहले तीन दिन में हुआ इतना टीकाकरण
सीएम गहलोत ने बताया कि पहले तीन दिन में 32 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण किया गया। यह राष्ट्रीय औसत से 9 प्रतिशत ज्यादा है। राजस्थान अभी तक ग्रीन केटेगरी में हैं। आपको बता दें कि टीकाकरण देश के लिए इस वक्त सबसे अहम कामों में से एक है इसलिए खुद राजस्थान के मुख्यमंत्री इस मामले पर बारीकी से नजर रखें हुए हैं। जिससे की किसी भी तरह की लापरवाही न हो। 

 

वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या 10 लाख पार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 के देशव्यापी टीकाकरण अभियान के छठे दिन शाम छह बजे तक टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार 10 लाख से अधिक हो गयी है। मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को शाम छह बजे तक 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आयोजित 4,043 टीकाकरण सत्रों के माध्यम से 2,33,530 लोगों को यह टीका लगाया गया।

 

देश में कोरोना के मामले
देशभर में कोरोना वायरस का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। भारत (India) में कोरोना से अब तक 1,06,26,200 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,53,067  लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,02,82,889 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 1,85,826 है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!