जयपुर: UAE से तस्करी कर ला रहा था सोना, हवाई अड्डे पर सुरक्षा बलों ने धर दबोचा

Edited By Chandan, Updated: 28 Jan, 2021 04:04 PM

jaipur gold was smuggled from uae security forces arrested at airport

राजस्थान की राजधानी जयपुर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। विभाग ने गुरुवार सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 201 ग्राम सोना जब्त किया है। इस सोने की कीमत 10.14 लाख रुपए आंकी गई है...

जयपुर/ब्यूरो। राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur) के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। विभाग ने गुरुवार सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 201 ग्राम सोना जब्त किया है। इस सोने की कीमत 10.14 लाख रुपए आंकी गई है।

 

तार के रूप में ट्रॉली बैग पर कराया था फ्रेम
बताया जा रहा है कि संयुक्त अरब अमीरात से जयपुर पहुंचे यात्री से यह सोना जब्त किया गया है। खबर है कि सोना लाने वाला यात्री सड़क के रास्ते जयपुर से दिल्ली जाने का प्लान बना रहा था। सांगानेर हवाईअड्डे पर तैनात सीमा शुल्क विभाग की टीम ने तालाशी के दौरान यह सोना जब्त किया। यह सोना तार के रूप में विशेष रूप से ट्रॉली बैग पर फ्रेम कर छुपाया गया था।

 

UAE से आया था युवक
इस मामले में बात करते हुए कस्टम विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर एम.एल.शेरा ने बताया कि गुरुवार सुबह हर रोज की तरह थी लेकिन संयुक्त अरब अमीरात की फ्लाइट लैंड हुई तो उसमें से एक युवक उतरा उसके पास एक ट्रॉली का बैग था। उसका बैग दिखने में काफी अलग था क्योंकि उसके चारों ओर मेटल की तार के रूप में फ्रेम बना हुआ था। इतना अलग तरह का बैग देखकर जब हमने उसकी जांच की तो पता चला कि ये तार सोने का था जिसपर सिल्वर कलर का पेंट किया हुआ था। बताया जा रहा है वो लड़का दिल्ली का निवासी है लेकिन अभी तक उसके नाम उजागर नहीं किया गया।

 

बैग की स्कैनिंग के दौरान पकड़ा गया
अधिकारियों ने बताया कि यह सोना तार के रूप में बैग पर लगाया गया था, जब एयरपोर्ट पर बैग की स्कैनिंग हुई तब सोने को डिटेक्ट किया गया। इसकी सूचना मिलते ही सीमा शुल्क विभाग की टीम सक्रिय हो गई और यात्री को वहीं पर पकड़ लिया। शुरुआती जांच में युवक ने बताया कि वह दिल्ली का रहने वाला है। युवक ने यह भी बताया कि उसके जानने वाले ही किसी व्यक्ति ने कुछ दिनों पहले उसे संयुक्त अरब अमीरात भेजा था। इतना ही नहीं उस व्यक्ति ने युवक को आने-जाने का खर्चा और कुछ रुपए साथ में दिए थे। जिसकी मदद से वह संयुक्त अरब अमीरात गया और वहां पर उसी व्यक्ति के जानने वाले एक अन्य व्यक्ति ने उसे वो ट्रॉली बैग दिया, जिसे लेकर अब वह जयपुर आया है।

 

इस वजह से नहीं किया युवक को गिरफ्तार
युवक ने बताया कि उसे वो बैग दिल्ली में किसी को देना था। बताया जा रहा है कि युवक पेशे से दिल्ली में ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी में काम करता है। अधिकारियों ने बताया कि युवक के पास 20 लाख रुपए से अधिक सोना नहीं होने के कारण उसे गिरफ्तार नहीं किया गया है। हालांकि युवक से अधिकारियों की पूछताछ जारी है। अधिकारियों का कहना है कि पूछताछ के दौरान जो भी बात सामने आएगी उसी के हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

बता दें कि अधिकारियों ने संयुक्त अरब अमीरात से आए यात्री से 201 ग्राम सोना जब्त किया। सोने की कुल कीमत 10.14 लाख रुपए आंकी गई है। इसे सीमा शुल्क कानून के तहत जब्त किया गया और सम्बद्ध यात्रियों से पूछताछ की जा रही है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!