Rajasthan Budget 2023: किसानों के लिए सीएम गहलोत ने किए ये बड़े वादे, लंपी से प्रभावित हुए पशुपालकों को भी दी सौगात

Edited By Afjal Khan, Updated: 10 Feb, 2023 07:19 PM

rajasthan budget 2023 cm gehlot made these big promises for the farmers

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को बजट पेश किया। जिसमें उन्होंने कृषि क्षेत्र से जुडी कई घोषणाएं की। जिसके तहत सीएम गहलोत ने राज्य में हर महीने किसानों को दो हजार यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही घरेलू उपभोक्ताओं को 100...

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को बजट पेश किया। जिसमें उन्होंने कृषि क्षेत्र से जुडी कई घोषणाएं की। जिसके तहत सीएम गहलोत ने राज्य में हर महीने किसानों को दो हजार यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया हैं। इससे राज्य के 11 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। वहीं गहलोत ने बजट में कहा कि प्रदेश भर में नए कृषि महाविद्यालय खोले जाएंगे। सात ही किसानों को 3 हजार करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त लोन भी दिया जाएगा। एसएसपी और डीएपी के नए प्लांट खोले जाएंगे। 

लंपी से प्रभावित किसानों को 40 हजार रूपए दिए जाने का ऐलान 

सीएम गहलोत ने लंपी से प्रभावित पशुपालकों को सहयोग के लिए प्रति गाय 40 हजार रूपए देने का ऐलान भी किया हैं। साथ ही कृषि यंत्र सुरक्षा के लिए एक लाख युवा किसानों को ट्रेनिंग दिए जाने की घोषणा भी की हैं। इसके साथ ही 5 लाख भूमिहीन किसानों को प्रति परिवार पांच हजार रूपए दिए जाने की घोषणा भी सीएम गहलोत ने की हैं। उन्होंने एक लाख किसानों को कृषि यंत्र दिए जाने का ऐलान किया हैं। साथ ही अब कस्टम हायरिंग सेंटर पर युवाओं को ड्रोन के लिए अनुदान भी दिया जाएगा। 

500-500 टन क्षमता वाले खाद के प्लांट लगाए जाने की घोषणा 

मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट में 500-500 टन क्षमता के एएसपी-डीएपी बनाने के प्लांट लगाए जाने का भी ऐलान किया। साथ ही कहा कि अब मोबाइल एप से फसल खराब होने पर गिरदावरी की जाएगी। जोबनेर में नई वेटरनरी यूनिवर्सिटी खोले जाने की घोषणा की। साथ ही जयपुर के दुर्गापुरा में उद्यानिकी महाविद्यालय खोले जाने का भी ऐलान किया। वहीं 22 हजार करोड़ रुपए का अल्पावधि फसली ऋण दिए जाने का भी ऐलान किया। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!