जिफ के दूसरे दिन देश विदेश की फिल्मों को स्क्रीनिंग से रहा सरोबार

Edited By Kuldeep Kundara, Updated: 18 Jan, 2025 07:18 PM

jaipur international film festival

जयपुर | जिफ का दूसरा दिन देश विदेश की फिल्मों को स्क्रीनिंग से सरोबार रहा साथ अनेक डायलॉग्स का आयोजन किया गया,इस दौरान फिल्मों की  स्क्रीनिंग की गई जिसमें 80 फिल्मों के चयनित कार्यक्रम में 18 फीचर फिक्शन, 37 शॉर्ट फिक्शन और 9 प्रभावशाली...

जयपुर | जिफ का दूसरा दिन देश विदेश की फिल्मों को स्क्रीनिंग से सरोबार रहा साथ अनेक डायलॉग्स का आयोजन किया गया,इस दौरान फिल्मों की  स्क्रीनिंग की गई जिसमें 80 फिल्मों के चयनित कार्यक्रम में 18 फीचर फिक्शन, 37 शॉर्ट फिक्शन और 9 प्रभावशाली डॉक्यूमेंट्री शामिल रहीं। इन फिल्मों ने दर्शकों को सिनेमा की अनूठी यात्रा पर ले जाने का अवसर प्रदान किया।

विशेष थीम: नवरत्न
हिंदी सिनेमा की अमिट धरोहर का जश्न मनाने के लिए इस साल की विशेष थीम नवरत्न के तहत 9 आइकोनिक हिंदी फिल्मों को प्रदर्शित किया जा रहा है। 18 जनवरी को, इन 9 में से 3 क्लासिक फिल्मों की स्क्रीनिंग स्क्रीन 1 (ऑडी 1) पर हुई:
देवदास (1936), निर्देशक: प्रेमथेश चंद्र बरुआ
रंग दे बसंती (2006), निर्देशक: राकेश ओमप्रकाश मेहरा
वीर-ज़ारा (2004), निर्देशक: यश चोपड़ा
राकेश ओमप्रकाश मेहरा के साथ विशेष सत्र

दोपहर 2:30 बजे, प्रसिद्ध फिल्मकार राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने एक विशेष सत्र का आयोजन किया। उन्होंने अपनी रचनात्मक यात्रा और फिल्म निर्माण की विचारधारा पर सार्थक चर्चा की। "हमने रंग दे बसंती नहीं बनाई, फिल्म ने हमें बनाया - अभिनेताओं को, निर्माताओं को, और पूरी टीम को" - फिल्मकार राकेश ओमप्रकाश मेहरा, जयपुर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

सिनेमा से गहरा रिश्ता
राकेश ओमप्रकाश मेहरा का सिनेमा से नाता उनके प्रसिद्ध निर्देशन करियर से भी गहरा है। एक भावुक क्षण में, उन्होंने बताया कि उनके पिता की पहली नौकरी एक थिएटर में टॉर्चमैन की थी, जिसने उनके परिवार का कला से रिश्ता स्थापित किया। यह व्यक्तिगत किस्सा उस वार्तालाप की शुरुआत थी जो व्यक्तिगत और सिनेमाई इतिहास के परिदृश्य में आगे बढ़ी।

असफलता को स्वीकार करने की कला
मेहरा के सबसे प्रभावशाली दर्शनों में से एक है फिल्म निर्माण के प्रति उनका दृष्टिकोण: खुद को असफल होने की अनुमति देना। "फिल्म निर्माण में पुनर्जन्म और मृत्यु की निरंतर प्रक्रिया होती है," वे कहते हैं, यह बताते हुए कि हर प्रोजेक्ट में केवल बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय पूरी तरह से प्रक्रिया में डूब जाना आवश्यक है। इसी सोच ने उन्हें अपने करियर में साहसिक रचनात्मक जोखिम लेने की क्षमता दी।

मनोरंजन से परे: सामाजिक टिप्पणी के रूप में सिनेमा
मेहरा की फिल्मोग्राफी सार्थक कहानी कहने की उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने रंग दे बसंती बनाने का अपना अनुभव साझा किया, जिसे मंडल कमीशन, तियानमेन स्क्वायर प्रदर्शन के दौरान जान गंवाने वाले छात्रों और MIG 21 विमान की खराबी के कारण शहीद हुए युवा पायलटों को समर्पित किया गया था। उन्होंने कहा, "कोई अन्य शक्ति थी, एक अलग ऊर्जा थी जिसने फिल्म के दौरान हमारा मार्गदर्शन किया। यह ऊर्जा मेरे माध्यम से प्रवाहित हो रही थी, मैं तो बस एक माध्यम था।"

विवादों का साहस से सामना
सामाजिक मुद्दों पर फिल्में बनाने वाले फिल्मकार का रास्ता चुनौतियों से खाली नहीं होता। मेहरा ने एक रेडियो कार्यक्रम के दौरान मिली मौत की धमकी का क्षण साझा किया, साथ ही अपनी फिल्मों की विषय-वस्तु के कारण सामना किए गए विभिन्न कानूनी संघर्षों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि रंग दे बसंती का एक कोर्ट केस फिल्म की रिलीज के 19 साल बाद, महज 3 महीने पहले खत्म हुआ। इन अनुभवों ने उन्हें हतोत्साहित करने के बजाय महत्वपूर्ण कहानियां कहते रहने के लिए और मजबूत बनाया।

"मिर्ज्या" और "दिल्ली-6" जैसी फिल्मों की चुनौतियों के बावजूद, मेहरा रचनात्मक सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान अमेज़न जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर उनकी सफलता ने सिनेमा की अनुकूलन क्षमता और नए दर्शकों को खोजने की क्षमता को प्रदर्शित किया। महामारी के बाद की चुनौतियों, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स के प्रभाव और बदलते उपभोक्ता व्यवहार पर उद्योग विशेषज्ञों जैसे मार्क बाशे, संजय चटर, अनुज बाजपेई और दीपक दुआ की अंतर्दृष्टि वाली एक व्यापक चर्चा। सत्र ने फिल्म वितरण रणनीतियों और डिजिटल परिवर्तन के लिए उद्योग के अनुकूलन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला।

महामारी के बाद वितरण चुनौतियां

सत्र की शुरुआत फिल्म उद्योग की महामारी के बाद की रिकवरी के विश्लेषण से हुई। पेन मारुधर सिने एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक संजय चटर ने सिंगल स्क्रीन थिएटर से मल्टीप्लेक्स तक के महत्वपूर्ण परिवर्तन पर प्रकाश डाला, यह नोट करते हुए कि उद्योग को पिछले चार से पांच वर्षों में दर्शक जुड़ाव को पुनर्निर्माण करने में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। वर्तमान बाजार की संरचना मल्टीप्लेक्स श्रृंखलाओं का स्पष्ट प्रभुत्व दिखाती है, हालांकि महामारी से पहले के दर्शक स्तर को प्राप्त करना अभी भी एक चुनौती बनी हुई है।

बाजार अनुकूलन और वैश्विक वितरण

प्रसिद्ध फ्रांसीसी फिल्म निर्माता मार्क बाशे, जो अकादमी पुरस्कार विजेता फिल्म 'नो मैन्स लैंड' और 'लंचबॉक्स' के लिए जाने जाते हैं, ने महामारी के बाद फिल्मों के विभिन्न प्रदर्शनों पर अंतर्दृष्टि साझा की, यह नोट करते हुए कि आलोचनात्मक प्रशंसा हमेशा बॉक्स ऑफिस सफलता में नहीं बदलती। "लंचबॉक्स" का एक विशेष केस स्टडी ने सफल वैश्विक वितरण रणनीतियों को प्रदर्शित किया, जो अंतरराष्ट्रीय सह-निर्माण में क्षेत्रीय अधिकारों के प्रबंधन के महत्व पर जोर देता है। उन्होंने वितरण क्षमता को अधिकतम करने के लिए वैश्विक बाजारों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका को लक्षित करने के महत्व पर भी जोर दिया।

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स का उद्योग प्रभाव

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स का उदय वितरण परिदृश्य को मौलिक रूप से बदल दिया है। वक्ताओं ने नेटफ्लिक्स पर 15 मिलियन डॉलर की एक फिल्म की सफलता के एक उल्लेखनीय मामले पर चर्चा की, जो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स के बढ़ते प्रभाव को दर्शाता है। चर्चा ने पारंपरिक थिएटर की व्यवहार्यता के बारे में चिंताओं को उजागर किया, जबकि सामग्री की पहुंच बढ़ाने में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स की भूमिका को स्वीकार किया।

डिजिटल परिवर्तन और सामग्री खपत

हंगामा के सीईओ अनुज बाजपेई ने विकसित हो रही सामग्री खपत पैटर्न पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की। वर्तमान में 240 बिलियन डॉलर मूल्य का दक्षिण पूर्व एशियाई ओटीटी बाजार डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की ओर महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है। जेनरेशन जेड की प्राथमिकताओं और शॉर्ट-फॉर्म कंटेंट की बढ़ती लोकप्रियता पर विशेष ध्यान दिया गया, जो दर्शक जुड़ाव पैटर्न में मौलिक बदलाव को इंगित करता है।

फिल्म निर्माताओं के लिए वितरण रणनीति

सत्र ने फिल्म निर्माताओं को वितरकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने पर मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान किया। इसने एक फिल्म की सफल रिलीज सुनिश्चित करने में मार्केटिंग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और मार्केटिंग प्रयासों में प्रोडक्शन हाउस से समर्थन की आवश्यकता को उजागर किया। इसके अतिरिक्त, चर्चा में रिलीज लागत और रणनीतियों में हाल के परिवर्तनों को शामिल किया गया, जो एक फिल्म की पहुंच और प्रभाव को अधिकतम करने के लिए जन जागरूकता बनाने और आवश्यक मार्केटिंग रणनीतियों के महत्व पर जोर देता है।

मार्केटिंग और दर्शक जुड़ाव

अंतिम खंड प्रभावी मार्केटिंग रणनीतियों पर केंद्रित था, विशेष रूप से कम बजट की फिल्मों के लिए। वक्ताओं ने क्रमिक मार्केटिंग दृष्टिकोण अपनाने, डिजिटल सेवा प्रदाताओं का कुशलतापूर्वक लाभ उठाने और व्यापक प्रचार रणनीतियों को लागू करने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने अधिकतम पहुंच और प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए दर्शक जुड़ाव के विकसित होते तरीकों के अनुकूल होने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। सत्र ने वर्तमान फिल्म वितरण चुनौतियों और अवसरों का एक व्यापक अवलोकन प्रदान किया, पारंपरिक थिएटर वितरण चैनलों को बनाए रखते हुए डिजिटल परिवर्तन के लिए अनुकूलन की आवश्यकता पर जोर दिया। चर्चाओं ने पारंपरिक और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स दोनों को ध्यान में रखते हुए संतुलित वितरण रणनीतियों के महत्व को उजागर किया, साथ ही सफल फिल्म रिलीज में मार्केटिंग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।


सीमित संसाधनों के साथ बड़े-बजट की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करना: जयपुर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में विशेषज्ञों ने साझा किए अपने अनुभव

जयपुर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में एक विचारोत्तेजक सत्र के दौरान, फिल्म उद्योग के दिग्गज मुश्ताक शेख, एंड्रयू वायल, नीलांजनजना रीता दत्ता और दीपक दुआ ने सीमित बजट में प्रभावशाली फिल्में बनाने की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की। यह चर्चा पारंपरिक थिएट्रिकल रिलीज़ से लेकर उभरते डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म तक, आधुनिक फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित थी। सत्र की शुरुआत फिल्म उद्योग की अनिश्चित प्रकृति पर स्पष्ट चर्चा से हुई। ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता एंड्रयू वायल ने साझा किया कि फिल्म निर्माण में सफलता अक्सर अपेक्षाओं के विपरीत होती है, जहां छोटे प्रोजेक्ट्स कभी-कभी अप्रत्याशित रूप से बड़ी सफलता हासिल कर लेते हैं। फिल्म निर्माण के बदलते परिदृश्य पर विशेष ध्यान दिया गया, खासकर दर्शकों की बदलती पसंद पर। भारतीय पटकथा लेखक, लेखक, निर्माता और अभिनेता मुश्ताक शेख ने बताया कि उद्योग कैसे मोबाइल-प्रथम देखने की आदतों के अनुसार खुद को ढाल रहा है, जिसमें वर्टिकल फिल्मिंग फॉर्मेट की ओर रुझान शामिल है। उन्होंने इन परिवर्तनों को बाधा न मानते हुए, रचनात्मक कहानी कहने और कुशल उत्पादन विधियों के लिए नए अवसरों के रूप में देखा। फिल्म निर्माण की अर्थव्यवस्था पर भी गहन चर्चा हुई, जिसमें प्रसिद्ध हिंदी फिल्म समीक्षक दीपक दुआ ने थिएटर टिकट, खाद्य और पेय राजस्व, और उत्पादन बजट के बीच जटिल संबंधों पर प्रकाश डाला। एक दर्शक ने बताया कि एक थिएटर टिकट के साथ रियायतें मिलाकर लगभग 500 रुपये तक खर्च हो सकते हैं, जो प्रदर्शनी राजस्व में एफ एंड बी बिक्री की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। चर्चा में यह भी बताया गया कि स्टार पावर फिल्म बजट को काफी प्रभावित करती है, जिससे निर्माताओं और वित्तपोषकों के लिए वित्तीय चुनौतियाँ उत्पन्न होती हैं।

कोविड-19 महामारी के उद्योग पर प्रभाव, विशेष रूप से ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म के उदय के संदर्भ में, एक और महत्वपूर्ण चर्चा का विषय था। वक्ताओं ने स्ट्रीमिंग उद्योग में एकीकरण पर ध्यान दिया, जहां नेटफ्लिक्स विभिन्न अधिग्रहणों के माध्यम से एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरा है। इस बदलाव ने स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं के लिए रिलीज़ रणनीतियों और सौदेबाजी की शक्ति के नए विचार प्रस्तुत किए हैं। आधुनिक फिल्म निर्माण में प्रौद्योगिकी की भूमिका पर भी विस्तार से चर्चा हुई, विशेष रूप से एआई और सीजीआई की उत्पादन प्रक्रियाओं में क्रांति लाने की क्षमता पर। हालांकि वर्तमान में एआई की लागत भारत के श्रम बाजार की तुलना में अधिक है, लेकिन दर्शकों ने उत्पादन समयसीमा को सरल बनाने और लागत को कम करने में इसकी भविष्य की संभावनाओं को पहचाना। स्टार पावर बनाम कंटेंट के सवाल पर भी गहन विचार-विमर्श हुआ। पैनल ने भूमिकाओं के आधार पर उपयुक्त कास्टिंग के महत्व पर जोर दिया, न कि सोशल मीडिया उपस्थिति पर। हंगामा के सीईओ अनुज बजपई ने अपने चैनल की कंटेंट-प्रथम दृष्टिकोण को साझा किया, और "मनी हाइस्ट" जैसी प्रस्तुतियों की सफलता का उदाहरण देते हुए बताया कि प्रभावशाली कहानी कहने से बिना बड़े सितारों के भी सफलता प्राप्त की जा सकती है। सत्र का समापन फिल्म निर्माण और वितरण के भविष्य पर एक दूरदर्शी चर्चा के साथ हुआ। वक्ताओं ने स्वतंत्र फिल्मों का समर्थन करने वाले सहयोगी पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व और विविध सामग्री निर्माताओं के लिए ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों पर जोर दिया। यह सहमति बनी कि बजट सीमाएं चुनौतियाँ प्रस्तुत करती हैं, लेकिन वे फिल्म निर्माण में नवाचार और रचनात्मक समस्या-समाधान को भी प्रोत्साहित करती हैं।

चर्चा ने रेखांकित किया कि सीमित बजट में सफल फिल्म निर्माण के लिए रचनात्मक दृष्टि, रणनीतिक संसाधन आवंटन, और बदलते बाजार की गतिशीलता की समझ के बीच सावधानीपूर्वक संतुलन आवश्यक है। जैसे-जैसे उद्योग में परिवर्तन जारी है, अनुकूलनशीलता और नवाचार बजट सीमाओं के बावजूद प्रभावशाली सिनेमा बनाने की कुंजी बने रहेंगे। भारतीय सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री देवयानी के साथ एक विशेष संवाद सत्र का आयोजन होगा। दक्षिण भारतीय सिनेमा में अपने बेमिसाल अभिनय के लिए जानी जाने वाली देवयानी अपनी कलात्मक यात्रा, अभिनय कौशल, और फिल्म उद्योग में अपने अनुभवों को साझा करेंगी।
 
फेस्टिवल आज भारतीय सिनेमा की दो कालजयी फिल्मों की स्क्रीनिंग करेगा

मदर इंडिया (1957)
निर्देशक: मेहबूब खान
अभिनीत: नरगिस, सुनील दत्त, और राजेंद्र कुमार तुली
स्क्रीनिंग समय: दोपहर 12:00 बजे (स्क्रीन 1)

राजा हिंदुस्तानी (1996)
निर्देशक: धर्मेश दर्शन
अभिनीत: आमिर खान, करिश्मा कपूर, और सुरेश ओबेरॉय
स्क्रीनिंग समय: शाम 6:00 बजे (स्क्रीन 1)

सांस्कृतिक विविधता का उत्सव
JIFF 2025 सिनेमा की सार्वभौमिक भाषा का जश्न मना रहा है, जो संस्कृतियों को जोड़ता है और सार्थक संवाद को बढ़ावा देता है। दर्शक प्रेरक कहानियों का आनंद ले रहे हैं, जो वैश्विक कहानी कहने की समृद्धि और विविधता को दर्शाती हैं। देश विदेश के नामी फिल्मकार भाग लेने जयपुर जिफ में आए हैं।

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